ब्लॉक हुई किचन सिंक हो जाएगी साफ, आजमाएं ये आसान तरीके

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 02:30 PM (IST)

 रोज खाना बनने और पानी का इस्तेमाल होने के कारण किचन सिंक में पानी भर जाता है। सिंक भर जाने के कारण सारी रसोई गंदी हो जाती है और पानी भी नहीं निकल पाता। इसके कारण किचन में गंदी बदबू आने लगती है। कई बार तो पानी में कीड़े-मकौड़े भी आ जाते हैं जो गंदगी को बढ़ा देते हैं। ऐसे में कई बार समझ नहीं आता कि इस परेशानी को कैसे दूर किया जाए। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए किचन की सिंक को आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं।  

ईनो और नींबू का पानी 

सिंक को साफ करने के लिए ईनो और नींबू का पानी आपके काम आ सकता है। इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करने से गंदगी खुद ही निकल जाएगी और सिंक बिल्कुल साफ हो जाएगी। इन दोनों चीजों से बना मिश्रण पाइप में डालें और फिर इसे साफ पानी से धो दें। धीरे-धीरे गंदगी निकलने लगेगी। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा और सिरका

सबसे पहले सिंक को साफ कर लें ताकि इसमें फंसी गंदगी आसानी से निकल जाए। फिर बेकिंग सोडा इसमें डालें और सिंक को इसके साथ कवर कर दें। अब 5 मिनट के बाद ऊपर से सिरका डाल दें। सिरका और बेकिंग सोडा मिलाने से मिश्रण में बुलबुले आने लगेंगे। जब बुलबुले बनने बंद हो जाएं तो स्क्रब के साथ सिंक को रगड़ लें। 5-10 मिनट तक अच्छी तरह से सिंक रगड़ लें। आखिर में सिंक को गर्म पानी के साथ धोएं। इस बात का ध्यान रखें कि सिंक साफ करने के लिए गर्म पानी इस्तेमाल करें।

नींबू 

नींबू का इस्तेमाल आप क्लीनिंग में कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एसिड दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1/2 कप नींबू का रस मिलाएं। फिर पेस्ट को सिंक पर डालें और मिश्रण को 10 मिनट के लिए रहने दें। आखिर में गर्म पानी के साथ सिंक को साफ कर लें। 

PunjabKesari

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड 

इसका इस्तेमाल करने से भी किचन सिंक बिल्कुल साफ हो जाएगी। हाइड्रोजन पेरॉक्साइड में बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर पेस्ट को ब्रश की मदद से सिंक पर लगा लें। कुछ देर बाद रगड़ने के बाद साफ पानी से सिंक धो लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static