होली के बाद अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में दूर होंगे दीवारों व कपड़ों पर लगे रंग

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 02:22 PM (IST)

होली में रंगों से खेलने में अलग ही मजा आता है। ऐसे में बहुत से लोग घर पर इसकी पार्टी भी रखते हैं। मगर होली खेलने के बाद कपड़ों के साथ घर की दीवारें, फर्श आदि पर भी रंग लग जाता है। ऐसे में इसे साफ करना भी किसी चुनौती से कम नहीं कहा जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं, जिससे आपको घर की सफाई करने व रंग छुड़ावने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

दीवारें का रंग ऐसे छुड़वाएं

होली के रंग से खराब हुए दीवारों को बेकिंग सोडा से साफ किया जा सकता है। इसके लिए पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इससे दीवार पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ते हुए रंग छुड़वाएं। 

PunjabKesari

ऐेसे करें फर्श की सफाई

होली खेलने से फर्श पर रंग लगना आम बात है। ऐसे में इसकी सफाई के लिए सूखे रंग तो झाड़ू से साफ करें। मगर रंग गीला है तो इसे अखबार व टिश्यू पेपर की मदद से साफ करें। दोनों चीजें नमी सोखकर फर्श पर पड़े दाग साफ करने में मदद करते है। इसके अलावा पानी में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर तैयार पेस्ट फर्श पर सूखने तक रहने दें। बाद में गीले कपड़े से इसे रगड़ते हुए साफ करें। 

PunjabKesari

PunjabKesari

ऐेसे उतारे लकड़ी के फर्नीचर से रंग

वैसे तो होली की पार्टी में मेहमानों के लिए प्लास्टिक की मेज-कुर्सी रखें। असल में, इस पर लगा रंग गीले कपड़े से उतारा जा सकता है। मगर आपका फर्नीचर लकड़ी का है तो इस पर सूखा रंग ब्रश या कपड़े की मदद से साफ करें। इसके अलावा गीला रंग कॉटन या कपड़े पर नेलपॉलिश रिमूवर लगा कर हल्के हाथों से रगड़ते हुए फर्नीचर को साफ करें। नेलपॉलिश रिमूवर में मौजूद एसिटोन नामक केमिकल लकड़ी के फर्नीचर से दाग-धब्बे हटाने में मदद करते हैं। इसे जोर से रगड़ने की गलती ना करें नहीं तो फर्नीचर का प्राकृतिक रंग भी खराब हो सकता है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

दरवाजे और खिड़कियां

नेलपॉलिश रिमूवर की मदद से दरवाजे और खिड़कियों पर पड़े दाग साफ करें। कांच को साफ करने के लिए आप पानी व बेकिंग सोडा का मिश्रण यूज कर सकती है।

PunjabKesari

बाथरूम की सफाई

होली खेलने के बाद नहाने व कपड़े धोने पर बाथरूम के फर्श पर रंग बहता है। ऐसे में व्हाइट फ्लोर और टाइल्स पर दाग को साफ करने के लिए लिक्विड ब्लीच यूज करें। इसके अलावा कलर्ड फ्लोर को लिक्विड डिटर्र्जेट से साफ करें। 

PunjabKesari

कपड़े, कुशन कवर्स, पर्दे का रंग इससे करें साफ 

कपड़े, कुशन कवर्स, पर्दे पर लगे रंग को सफेद सिरके से साफ करें। सूखे रंग को वैक्यूम क्लीनर या ब्रश की मदद से हटाएं। इसके अलावा पानी में नींबू का रस मिलाकर इसमें थोड़ी देर कपड़ों को डुबोएं। बाद में इसे साबुन से धो लें। इससे रंग उतर जाएगा। 
PunjabKesari

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static