खीरा कड़वा है या मीठा ऐसे करें पहचान, कड़वाहट भी होगी मिनटों में दूर

punjabkesari.in Tuesday, May 25, 2021 - 05:01 PM (IST)

मौसम भले को भी खीरा हर कोई खाना पसंद करता है। इससे पाचन सही रहने के साथ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। वहीं गर्मियों में इसका सलाद, जूस आदि का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। मगर बात इसे खरीदने की करें तो आमतौर पर लोग चीजों का रंग, आकार देखकर उसे ले लेते हैंं। मगर की बार यह अंदर से खराब व कड़वा निकल आता है। ऐसे में इसे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको अच्छा व देसी खीरा खरीदने व इसका कड़वापन दूर करने के कुछ खास टिप्स बताते हैं। 

खीरे के छिलकों से करें पहचान

वैसे तो बाजार में खीरे के कई प्रकार मिलते हैं। मगर देसी खीरा खाने में स्वाद व सेहत के लिए  फायदेमंद होता है। ऐसे में इसे खरीदने के लिए आप इसके छिलकों से भी उसकी पहचान कर सकती है। अगर खीरे के छिलकों का रंग ज्यादा गहरा व कहीं-कहीं से पीला और उसमें दाने उभरे हो तो समझ जाएं कि यह देसी खीरा है। ऐसे में आप इसे खरीद सकती है।

खीरे के आकार से पता लगाएं

आपने अक्सर छोटे, बड़े, मोटे, टेढ़े-मेढ़े आदि आकार के खीरे देखें होंगे। ऐसे में बात इन्हें खरीदने की करें तो ज्यादा बड़े आकार के खीरे खरीदने से बचना चाहिए। वहीं छोटे या मीडियम साइज के खीरे सही होते हैं। इसके साथ ही ज्यादा पतला और मोटा खीरा कभी ना खरीदें। बड़े व मोटे खीरे में अधिक बीज हो सकते हैं। वहीं ज्यादा पतला खीरा कच्चा व कड़वा निकल सकता है।

PunjabKesari

खीरे खरीदने से पहले उसका कसाव देखें

खीरे को खरीदने से पहले चैक करें कि वह ज्यादा मुलायम है या नहीं। अक्सर जो ज्यादा मुलायम खीरा अंदर से गला व अधिक बीजों वाला होता है। वहीं इसके विपरीत जरूरत से अधिक पका खीरा भी ऐसा ही निकल सकता है। इसलिए खीरे को ऊपर से दबा कर देखें और थोड़ा सख्त खीरा ही खरीदें। 

ऐसा खीरा खरीदने से बचें

- अगर खीरा कटा व बहुत मुड़ा हुआ हो उसे खरीदने की गलती ना करें। 
- जिस खीरे के ऊपर हरी रेखाएं उभरी हो वह देसी खीरा नहीं होता है। 
- इसके अलावा हल्का पीले रंग का खीरा बासी हो सकता है। इसलिए इसे ना खरीदें। 

PunjabKesari

तो चलिए अब जानते हैं कि खीरी कड़वा निकल आने पर उसका कड़वापन दूर करने का तरीका

इसके लिए खीरे को धोकर उसके ऊपरी हिस्से का थोड़ा भाग काट कर उसपर नमक लगाएं। फिर दोनों हिस्सों को एक-दूसरे पर थोड़ी देर के लिए घिसे। इससे खीरे का कड़वापन झाग के रूप में आसानी से निकल जाएगा। वैसे तो आपने अक्सर अपने घर पर ऐसा करते देखा ही होगा। यह आइडिया काफी कामयाब माना जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static