Health Care: कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं ऐसे करें अपनी Immunity मजबूत

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 02:09 PM (IST)

कोरोना का कहर दुनियाभर में कहर मचा रहा है। वहीं हर उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इस वायरस की दूसरी लहर युवाओं को तेजी से संक्रमित कर रहे हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को भी अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी है कि वे अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने की ओर ध्यान दें। तो आइए आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भावस्ता में इम्यूनिटी तेज करने के कुछ खास व आसान उपाय बताते हैं...

हैल्दी हो डाइट 

गर्भावस्था में महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। असल में, मां के स्वस्थ होने से गर्भ में पल रहे बच्चे का भी बेहतर विकास होेने में मदद मिलती है। इसलिए उन्हें अपनी डेली डाइट में विटामिन बी, सी, सेलेनियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। इसके लिए उन्हें दलिया, सूखे मेवे, विटामिन से भरपूर फल, हरी सब्जियां, डायरी प्रोडक्ट्स व डॉक्टर द्वारा बताई चीजें ही खानी चाहिए। इससे उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। ऐसे में कोरोना व अन्य बीमारियों से बचाव रहेगा। 

सही मात्रा में पीएं पानी

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात है। साथ ही इस दौरान शरीर से ज्यादा पसीना आने से पोषक तत्व भी बह जाते हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। वहीं आप चाहे तो पानी से भरपूर फलों का भी सेवन कर सकती है। 

हल्दी वाला दूध पीना रहेगा फायदेमंद

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध पीना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर का इंफेक्शन व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम रहता है। हल्दी व दूध मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण शरीर को फ्री रैडिकल्स से लड़ने की शक्ति देते हैं।   साथ ही सर्दी, खांसी, जुकामा, गले में खराश से बचाव करते हैं। ऐसे में गर्भावस्था में इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। 

तनाव लेने से बचें

इस दौरान महिलाओं का अच्छी डाइट लेना ही काफी नहीं है। उन्हें तनाव से भी बचना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार, प्रेग्रेंसी में स्ट्रेस लेने से इम्यूनिटी कमजोर होती है। वहीं बच्चे के बेहतर विकास में भी बांधा आती है। 

योगा का लें सहारा 

गर्भावस्था में इम्यूनिटी बढ़ाने व तनाव से बचने के लिए योगा करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे मां और बच्चे का बेहतर शारीरिक व मानसकि विकास होने में भी मदद मिलेगी। ऐसे में इस दौरान हल्के-फुल्के योगासन करें। 

Content Writer

neetu