बिना फटे उबल जाएंगे आलू, टेस्टी परांठे बनाने के लिए फॉलो करें ये Tips

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2023 - 02:03 PM (IST)

संडे को ज्यादातर घरों में आलू के परांठे बनाए जाते हैं सुबह उठते ही महिलाएं इन्हें उबाल लेती हैं ताकि बाद में कोई परेशानी न हो लेकिन बहुत सी महिलाओं की यह परेशानी रहती है कि यह उबालते समय फट जाते हैं। फटने के कारण इनसे परांठे भी टेस्टी नहीं बन पाते। ऐसे में यदि आप यह कुछ हैक्स जान लें तो आपकी समस्या का हल निकल सकता है। 

उबालते समय करें ये काम 

जब भी आप प्रेशर कुकर में आलू उबालने वाली हैं तो इसके लिए प्रेशर कुकर लें फिर इसमें जितने भी आलू उबालने हैं उन्हें डाल दें। कोशिश करें कि इन सारे आलू का साइज एक जैसा हो।

इतना डालें पानी 

आलू उबालने के लिए पानी इतनी मात्रा में ही डालें कि यह डूब जाएं। यदि आलू ज्यादा हैं तो आप नीचे से करीबन दो इंच पानी डालें। फिर इसमें अपने अनुसार नमक डाल दें।  अब प्रेशर कुकर को गैस पर रखें और 2 सीटियां आने दें। फिर प्रेशर को खुद ही कुकर में से निकलने दें इससे आपके आलू परफेक्ट बनेंगे और छिलका भी नहीं उतरेगा। जब यह ठंडे हो जाएं तो आप उन्हें एक बर्तन में निकालकर छील सकते हैं।

इन टिप्स का भी रखें ध्यान 

यदि  प्रेशर कुकर में ज्यादा सीटी लग गई है और लग रहा है कि आलू ज्यादा पक गए हैं तो गैस बंद कर दें और चम्मच की मदद से धीरे-धीरे थोड़ा प्रेशर निकालें। अगर आप प्रेशर नहीं निकलना चाहते हैं तो हैंडल पकड़कर नल के नीचे कुकर को 5-6 सैकेंड तक रखें। फिर प्रेशर को खुद निकलने के लिए टेबल पर रख दें। यदि आपका कुकर बड़ा है तो इसमें आलू 2-3 सीटी में ही आसानी से पक जाएंगे वहीं यदि ये बहुत ही छोटे आकार के हैं तो इन्हें 4-5 सीटी लगेगी। 

Content Writer

palak