Kitchen Hacks: इन टिप्स से बेफ्रिक होकर उबालें दूध, कभी नहीं गिरेगा बाहर

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 06:35 PM (IST)

दूध उबालने के दौरान अक्सर कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो अगर 2 मिनट के लिए भी इधर- उधर हो जाएं तो दूध उबलकर बिखर जाता है। हो सकता है आप भी इस समस्या से दो-चार हो रहे हों। अगर हां तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आज हम आपके लिए इस परेशानी से बचाने के लिए एक नहीं छह आसान सा उपाय लाए हैं, जिसे फॉलो कर के आप इस दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं।

 इन टिप्स के इस्तेमाल करने से नहीं उबलेगा दूध

1 जिस बर्तन में दूध गर्म कर रहे हैं, उनके किनारों पर थोड़ा-सा बटर मक्खन या घी लगा दें। दूध कितना भी उबालें बर्तन से बाहर नहीं गिरेगा।
2. दूध उबालने वाले पैन में थोड़ा सा पानी डाल लें, फिर दूध डाल कर धीमी आंच पर उबालने से बाहर नहीं गिरता है।
3. दूध में उफान यानी उबाल आने पर बर्तन को अच्छी तरह से हिला देने से भी दूध उबलकर बाहर नहीं गिरता हैं।
4. दूध में झाग आने पर इसमें पानी के कुछ छीटें डालने से भी दूध बाहर नहीं गिरेगा।
5.आप चाहें तो दो अलग-अलग साइज के बर्तन ले सकती हैं। बड़े बर्तन में एक चौथई पानी रखें और इसके अंदर छोटे बर्तन में दूध डालकर पकाएं। दूध गिरेगा नहीं।
6.दूध को उबालने से पहले उसमें एक छोटा सा चम्मच डाल दें। ऐसा करने से दूध में उफान नहीं आएगा और वह गिरने से बच जाएगा। आप चाहें तो इसकी जगह लकड़ी का भी स्पून डाल सकती हैं।

ऐसे साफ करें दूध से जमा हुआ बर्तन

बहुत बार ऐसा होता है कि जब भी दूध का बर्तन खाली होता है तो उसके अंदर दूध जमा रहता है। इसे साफ करना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे बर्तन को साफ करने में काफी मेहनत लगती है। इसके लिए आप जब भी किसी बर्तन में दूध गरम करें तो उसके निचले तले पर पानी लगा दें। अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे दूध भगोने में जमेगा नहीं और आराम से साफ हो जाएगा।

Content Editor

Charanjeet Kaur