घर में खुशहाली लाती हैं विंड चाइम, लेकिन सहीं Bells का चुनाव जरूरी

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 06:43 PM (IST)

विंड चाइम की आवाज घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है। वैसे भी आधुनिक समय में लोग फेंगशुई के अनुसार बताए गए नियमों का विशेष पालन करने लगे हैं। फेंगशुई के मुताबिक विंड चाइम में पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करने की क्षमता होती है जो अपने साथ गुडलक और कामयाबी लाती है। मगर विंड चाइम लगाते समय कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी होता है ताकि गुडलक की बजाय कहीं विंड चाइम बैड लक का कारण न बन जाए...

 

मेटल विंड चाइम

मेटल का विंड चाइम लगाते वक्त ध्यान रहे कि इसे घर के पश्चिम, उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाया जाए। ऐसा करने से घर में मौजूद बच्चों के जीवन में खुशियां आती हैं, साथ ही विंड चाइम की सुनहरी आवाज पूरे परिवार के लिए मान-सम्मान का कारण बनती है।

इसी के साथ जब विंड चाइम को घर की उत्तर दिशा में टांगा जाता है तो आपके और घर परिवार के लिए यह गुड़ लक लेकर आता है।

लकड़ी का विंड चाइम

लकड़ी से बना विंड चाइम घर में टांगने के लिए पूर्व,  दक्षिण या फिर दक्षिण पूर्व दिशा बेस्ट रहती है। इस दिशा में विंड चाइम टांगने से घर में पैसे की वृद्धि होती है।

सिरेमिक विंड चाइम्स

इस तरह के विंड चाइम घर में मंदिर जैसी पॉजिटिव एनर्जी लेकर आते हैं। जहां हर वक्त शांति, प्रेम और स्नेह जैसा माहौल बना होता है। ऐसे में घर का माहौल खुशियों भरा बनाए रखने के लिए सिरेमिक विंड चाइम घर लगाना मत भूलें।

दुकान पर विंड चाइम टांगने से न केवल घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है बल्कि इनकी सुनहरी आवाज ग्राहकों को भी अपनी तरफ खींचती है। घर या दुकान में पॉजिटिव एनर्जी लाने के लिए 6 से 8 रॉड्स वाला विंच चाइम बेहतर रहता है।

महिलाओं के लिए खास

-घर की किचन या पूजा घर में विंड चाइम लगाने का बुरा असर महिलाओं की सेहत पर पड़ता है। ऐसे में गलती से भी घर की इन दो जगहों पर विंड चाइम न लगाएं।

-विंड चाइम को ऐसी जगह पर लगाना बेहतर होता है जहां से वायु का प्रवेश हमेशा घर में होता रहता है जैसे मुख्य द्वार के आस पास।

Content Writer

Harpreet