हर किसी की किस्मत में क्यों नहीं होता हीरा?

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 01:22 PM (IST)

कुदरत ने हम इंसानों को कई हीरे-रत्न उपहार में दिए हैं। बहुत कम किस्मत वाले लोग होते हैं, जिन्हें इन रत्नों को पहनने का अवसर मिलता है। उन्हीं खास रत्नों में से एक है हीरा। महिलाओं को सबसे ज्यादा हीरे रत्न का शौंक होता है। हर महिला चाहती है कि उसका पति या कोई भी उसे चाहने वाला इंसान उसे हीरे की अंगूठी तोहफे में दें। मगर ऐसा हर किसी के लिए संभव नहीं हो सकता। क्या आप जानते हैं ऐसा भला क्यों...?अक्सर बड़े बुजुर्गों कहते है कि जो चीज हमें नहीं मिलती उसमें हमारी भलाई छिपी होती है। तो हो सकता है, हीरा आपकी राशि के मुताबिक आपके लिए सही न हो... आइए जानते हैं किन-किन महिलाओं के लिए हीरा पहनना शुभ होता है और किन्हें इसे धारण नहीं करना चाहिए...

इन राशियों के लिए शुभ और अशुभ होता है हीरा...

- मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन लग्न में हीरा पहनना शुभ नहीं माना जाता।

- वृष, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुम्भ राशि के लोग हीरा पहन सकते हैं।

- कर्क राशि के लोग अपने ज्योतिष से सलाह परार्मश के बाद बेझिझक हीरा धारण कर सकते हैं।

- जो लोग ज्यादा भक्ति में लीन रहते हैं, उन्हें हीरा नहीं पहनना चाहिए, इससे उनका मन भटक सकता है।

- ग्लैमर,मीडिया और बॉलीवुड के लोगों के लिए हीरा बेहद गुणकारी माना जाता है।

कुछ सावधानियों ...

ज्योतिष सलाह के बिना कभी भी हीरा न पहनें। ज्योतिष सलाह लिए बिना हीरा पहनने से आपको शुगर और खून से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 21 साल के बाद और 50 साल से पहले-पहले हीरा धारण कर लेना चाहिए। हीरा जितना सफेद और चमकदार हो, उतना आपके लिए शुभ साबित होगा। टूटा हुआ हीरा कभी मत पहनें, इससे जीवन में दुर्घटना की स्थिति पैदा हो सकती है। हीरे के साथ गोमेद या मूंगा रत्न कभी धारण नहीं करना चाहिए।

शादीशुदा जिंदगी बुरा असर

शादीशुद महिलाओं को हीरा पहनने का काफी शौंक होता है, मगर बिना छान बीन किए यदि शादी शुदा महिलाएं हीरा ग्रहण करती हैं तो उनकी शादी-शुदा जिंदगी पर बुरा असर डल सकता है। 

Content Writer

Harpreet