Travelling: इस पापुलर ट्रेवल डेस्टिनेशंस में बड़े रेस्टोरेंट भी सर्व करते हैं नल का पानी!

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2023 - 02:37 PM (IST)

मेक्सिको दुनिया के सबसे पापुलर ट्रेवल डेस्टिनेशंस में से एक है। इस देश के बीच, नाइट लाइफ लोगों को बहुत पसंद आती है, हालांकि इस देश में घूमने जाने से पहले यह जाने लें कि यहां के नियम कायदे बेहद सख्त हैं। मेक्सिको में तंबाकू के सेवन पर पाबंदी है। पब्लिक प्लेस में तंबाकू सेवन पूरी से प्रतिबंधित है।

तंबाकू को लेकर सख्त नियम

मेक्सिको के बीच, होटल और पार्कों में सिगरेट या तंबाकू के सेवन पर बैन है। सार्वजनिक जगहों पर तंबाकू सेवन पर बैन के साथ ही तंबाकू के प्रचार पर भी सख्त पाबंदी लागू है। तंबाकू के विज्ञापन भी देश में बैन हैं। हालांकि मेक्सिको में करीब 16 फीसदी व्यस्क तंबाकू और धूम्रापन करते हैं।

पीने का पानी

यहां पब्लिक जगहों पर लगे नल के पानी का प्रयोग बिल्कुल न करें। यह आपको बीमार कर सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि यहां के कुछ बड़े रेस्टोरेंट नल का पानी ही सर्व करते हैं।

टिप कल्चर

यहां पर अगर आप होटल या रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हैं तो वेटर को टिप देना न भूलें। इस देश में टिप कल्चर बहुत ज्यादा है, यहां तक कि वेटर को इपने बिल का कम से कम 10 प्रतिशत हिस्सा देने का नियम है।

खाने वक्त न करें ये गलती

इस देश में खाने के साथ हॉट सॉस लेना हर किसी के बस की बात नहीं है। दरअसल यहां के लोग में खाने में बहुत ज्यादा मिर्च डालना पसंद करते हैं। इसके बावजूद यहां होटल और रेस्टोरेंट में हॉट सॉस परोसी जाती है। अगर आप ज्यादा मिर्च नहीं खाते हैं या आपका पेट सही नहीं है तो खाने के साथ हॉट सॉस कभी ट्राई न करें।

Content Editor

Charanjeet Kaur