मसूरी, मनाली या शिमला...सर्दियों में घूमने जा रहे हैं Hill Station तो जान लें ये बातें

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2023 - 02:33 PM (IST)

ज्यादातर लोगों पहाड़ों की सैर गर्मियों की जगह सर्दियों में करना पसंद करते हैं। इसकी वजह है कि हिमाचल प्रदेश की वादियां सर्दियों में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है और स्नोफॉल की तो बात ही अलग है।  लेकिन इस दौरान पहाड़ों की सैर काफी मुश्किल भरी भी होती है। आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। छोटी से भूल या गलती भी आप पर भारी पड़ सकती है। ये बात भी लाजिमी है कि आप पहाड़ों में ठंड ज्यादा पड़ती है, इसलिए आपको एडजेस्ट करने में दिक्कत हो सकती है। आइए आपको बताते हैं कुछ बातों के बारे में जिसका आपको हिल स्टेशन्स जाते हुए ख्याल रखना चाहिए...

जैकेट और गर्म कपड़े पैक करें

हिल स्टेशन्स पर दोपहर के मौसम में ज्यादा ठंड महसूस नहीं होती, लेकिन सुबह और शाम को ठंड बढ़ने लग जाती है, इसलिए आपको पैकिंग करते समय हमेशा अपने बैग में जैकेट और गर्म कपड़े जरूर कैरी करने चाहिए।

PunjabKesari

फस्ट एड किट

कई लोगों को पहाड़ों में ट्रैवल करते हुए चक्कर, उल्टी या सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है। तो सिरदर्द, फीवर और छोटी- मोटी चोट के लिए बैंडेज और क्रीम साथ में लेकर चलें।

PunjabKesari

अच्छे क्वालिटी के फुटवेयर

हिल स्टेशन्स पर अच्छे क्वालिटी के फुटवेयर पहनकर जाएं। फैंसी सैंडल या स्वीपर्स ले जाने से बचें क्योंकि पहाड़ों की ऊंची- नीची जमीन पर इन्हें पहनकर चलने में परेशानी होगी। स्पोर्ट्स फुटवेयर आपके पैरों को सुरक्षित रखेगा और चलने में भी आसानी होगी।

PunjabKesari

फूड एंड वॉटर

हिल स्टेशन्स पर पहुंचना कभी- कभी बहुत ही मुश्किल हो सकता है। खासकर बस की टाइमिंग बहुत ही लेट हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप पैक्ड फूड और पानी लेकर जरूर जाएं, जिससे कि आपको भूख- प्यासा ना रहना पड़े। गाड़ी खराब होने जैसी कई प्रॉब्लम्स के बीच ये ट्र्रिक बहुत हेल्पफुल है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static