नींद की समस्या रहती है तो आपके काम आएंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Jul 15, 2020 - 03:41 PM (IST)

डॉक्टर भी कहते हैं कि इंसान को 8 घंटे की नींद तो जरूर लेनी चाहिए लेकिन आज की बिजी लाइफ के कारण लोग सिर्फ 4-5 घंटे की ही नींद लेते हैं जिसकी वजह से वो पूरा दिन फ्रेश होकर काम भी नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी कम सोते हैं या फिर आपको भी नींद नहीं आती है तो आज हम आपको अच्छी नींद के लिए कुछ टिप्स बताते हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होंगे। 

चाय या कॉफी का सेवन कम करें 

कईं ऐसे लोग होते हैं जो पूरे दिन की थकान को दूर भगाने के लिए चाय या कॉफी का सेवन सोने से पहले करते हैं जिससे उनकी सारी नींद उड़ जाती है और इसी कारण से वो पूरी रात सो नहीं पाते। तो अगर आप अच्छी और बेहतर नींद चाहते हैं तो आप इन चीजों का सेवन कम करें। 

सोने से पहले न करें स्नान 

कईं लोगों को सोने से पहले स्नान करने की आदत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे भी नींद नहीं आती है इसलिए सोन से ठीक पहले स्नान न करें।

डिनर में खाएं हल्का खाना 

कईं बार हम लोग रात को बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं लेकिन लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको रात को हमेशा कम और हल्का खाना खाना चाहिए। 

सोने से पहले करें योग

आप सोने से पहले योग या एक्सरसाइज भी कर सकते हैं इससे आपको काफी आराम मिलेगा और आपको अच्छी नींद भी आएगी। 

दूध का सेवन करें 

सोने से ठीक पहलें अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत अच्छी नींद आएगी और आप एक दम रिलेक्स फील करेंगे।

मालिश करें

अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप अपने पैरों की सरसों के तेल से मसाज कर सकते हैं इससे आपको बहुत आराम मिलेगा और आप को नींद भी आएगी। 

सेब के सिरके को करें डाइट में शामिल 

अनिद्रा की समस्या सेब का सिरका दूर कर सकता है और अगर आप को भी नींद कम आती है तो आप डाइट में सेब का सिरका जरूर एड करें। 

इन बीमारियों को न्योता देती है अनिद्रा

1. जब आपको अच्छी नींद नहीं मिलती तो आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है और इससे हाई बीपी और शुगर जैसी बीमारी होने का खतरा रहता है। 
2. दूसरा बहुत कम लोग ये जानते हैं कि अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आप की हड्डियां इससे कमजोर हो जाती हैं इतना ही नहीं आपके  अंदर मिनरल्स की कमी भी हो जाती है। 
3. आप ने कभी मेहसूस किया होगा कि जब आप कम सोते हैं या फिर जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आप बहुत चिड़चिड़े महसूस करते हो इसका कारण है  कि नींद न आने के कारण इससे आपकी मानसिकता पर असर पड़ सकता है। 

इन योगासन को करें ट्राई

हमनें पहले आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएं जिससे आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है लेकिन अगर आप से ये घरेलु नुस्खे नहीं होेते हैं तो आप योगासन भी कर सकते हैं जिससे आप की अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है। 

मार्जारीआसन

 यह आसन पाचन अंगों की मालिश करने में बहुत सहायक है इससे पाचन में सुधार होता है और आप को अच्छी नींद भी मिलती हैं। 

बद्धकोणानस

इस आसन को तितली आसन भी कहते हैं। इस आसन को करने से इनर थाई, घुटनों और पैरों के ज्वॉइंट्स को दर्द से राहत मिलती है। जिसकी वजह से आपको नींद अच्छी आती है।

हस्तपादासन

हस्तपादास करने से शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है। नर्वस सिस्टम ठीक होने और कमर के दर्द में ये आसन राहत पहुंचाता है।

Content Writer

Janvi Bithal