Anushka Sharma की तरह दूसरी प्रेग्नेंसी भी होगी हैप्पी जब इन बातों पर करेंगी गौर

punjabkesari.in Friday, Jan 19, 2024 - 03:12 PM (IST)

अनुष्का शर्मा दूसरी बार प्रेग्नेंट हैं। बहुत जल्द उनके घर किलकारी गूंजने वाली है। कुछ दिनों पहले उन्हें कैप्चर किया गया था और वो काफी हेल्दी लग रही थीं। उनका मूड भी काफी अच्छा था, जबकि दूसरी प्रेग्नेंसी में महिलाएं अपना ज्यादा ख्याल नहीं रख पाती हैं, जिससे उन्हें शारीरिक और मानसिक थकान होती है। वहीं एक बच्चे की जिम्मेदारी के चलते वो बहुत परेशान होती हैं तो मूड स्विंग्स भी होते हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी दूसरी प्रेग्नेंसी अनुष्का की तरह स्ट्रेस फ्री हो इन टिप्स को फॉलो करे...

वेट को करें कंट्रोल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप दूसरी बार मां बनने वाली हैं तो सबसे पहले अपने वजन पर ध्यान दें। प्रेग्नेंसी के दौरान आपका बढ़ता वजन आपको परेशान कर सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने से आपको ब्लड प्रेशर और शुगर की परेशानी हो सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान वजन कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

डाइट का रखें खास ख्याल

प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट जरूरी है। अगर आप दूसरी बार मां बनने जा रही हैं तो आप हेल्दी फूड का सेवन करें। ज्यादातर महिलाएं 30-35 की उम्र के बाद ही दूसरी बार मां बनती हैं। इस उम्र में महिलाओं के शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इसलिए जरूरी है कि 30 के बाद महिलाएं अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। आपकी डाइट का असर सिर्फ आपकी सेहत पर नहीं पड़ेगा बल्कि आपके बच्चे की सेहत को भी काफी हद तक प्रभावित करता है।

सप्लीमेंट्ल जरूर लें

प्रेग्नेंट महिला को पोषक तत्वों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। रोजमर्रा की थाली से पूरी नहीं होती। अपनी और बच्चे की पोषक संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आप कुछ आवश्यक सप्लीमेंट्स का भी सेवन करें। हालांकि किसी भी सप्लीमेंट को आप खुद से शुरु ना करें। डॉक्टर की सलाह पर भी आप इसका सेवन करें।

हेल्थ चेकअप करें

प्रेग्नेंसी के बाद महिला के लिए सबसे जरुरी है कि समय- समय पर बॉडी चेकअप कराएं। कई बार महिला की ज्यादा उम्र होने या फिर पहली प्रेग्नेंसी में कोई समस्या होने पर कुछ हेल्थ इश्यूज हो जाते हैं इसलिए जरुरी है कि आप समय- समय पर अपना हेल्थ चेकअप कराएं और दवाईयां सही समय पर लेते रहें। 

Content Editor

Charanjeet Kaur