क्या आपको भी लगता है सब्जियां काटने में समय तो जान लें ये Tips

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 05:38 PM (IST)

स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए उन्हें सही तरीके से काटना जरुरी है। अगर सब्जी मोटी या बारीक कटी होगी तो उसका स्वाद भी अच्छे से नहीं आ पाएगा। लेकिन कई बार महिलाएं जल्दबाजी के चलते फटाफट सब्जियां काट लेती हैं जिसकी वजह से कई बार वह अच्छे से पक भी नहीं पाती पंरतु आज आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताते हैं जिनके जरिए सब्जियां आसानी से कट भी जाएंगे और पकने में भी समय नहीं लेगी। आइए जानते हैं।

तेज चाकू 

कई बार घरों में पुराने चाकू इस्तेमाल किए जाते हैं जिसके कारण चॉपिंग करने में बहुत मुश्किल आती है। यदि आप चाहती हैं कि सब्जियां जल्दी-जल्दी कटे तो सही चाकू का इस्तेमाल करें। तेज धार वाले चाकू के जरिए सब्जी जल्दी कट जाएगी। 

PunjabKesari

चॉपिंग बोर्ड 

जल्दी-जल्दी यदि आप सही तरीके से सब्जियां काटना चाहते हैं तो चॉपिंग बोर्ड की मदद लें। चॉपिंग बोर्ड पर सब्जियां अच्छे से कट भी जाएंगी और ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। सबसे पहले चॉपिंग बोर्ड पर सब्जी रखे। फिर सिंगल स्ट्रोक में सब्जी को काटने की कोशिश करें। इससे सब्जियां की शेप भी एक जैसी आएगी लेकिन इस दौरान यह ध्यान रखें कि चाकू को ढंग से पकड़ें। 

अंदर की ओर रखें उंगलियां 

सब्जियों को चॉपिंग करते हुए अपनी उंगलियों का भी ध्यान रखें। कई बार चॉपिंग करते हुए उंगलिया कट जाती है। ऐसे में जब भी चॉपिंग करे तो यह ध्यान रखें कि सब्जियों पर ग्रिप अच्छे से बनी रहे। इस दौरान उंगलियों को अंदर की ओर ही रखें।

PunjabKesari

ऐसे पकड़ें चाकू 

सब्जी काटते हुए चाकू को भी सही तरीके से पकड़ना जरुरी है। यदि आप चाकू को सही से नहीं पकड़ते तो आपको चॉपिंग में काफी समय लगता है। खासतौर पर जब चॉपर बोर्ड पर चाकू का आप इस्तेमाल करते हैं तो चाकू की टिप बोर्ड पर रखें। प्रोफेशनल शेफ कटिंग के दौरान इसी ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static