गर्मियां बढ़ा देती है प्रेग्नेंट महिलाओं की चुनौतियां! इस तरीके से रखें अपना ख्याल

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2023 - 01:20 PM (IST)

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही लोगों को कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ता है। तेज धूप, लू और पसीने की वजह से गर्मियों में हर किसी की हालत खराब हो जाती है। प्रेग्नेंट महिलाओं को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है । खासकर उत्तर भारत की तेज ग्रमी में प्रेग्नेंट महिलाओं को भूख न लगना, गैस, उल्टी, पेट खराब रहना, एसिडिटी, पेट फूलना और पेट में दर्द जैसी समस्या ज्यादा परेशान करती है। जाहिर सी बात है प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोन में बदलाव होता है, जिसकी वजह से भी गर्मी के मौसम में परेशानियां और भी बढ़ जाती है। यही कारण है कि गर्मी में प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मी में प्रेग्नेंट महिलाओं का किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि किसी तरह की परेशानी न हो....

खुद को रखें हाइड्रेटेड 

गर्मी के मौसम में पानी की कमी की वजह से आम लोगों की बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। प्रेग्नेंट महिलाओं को ऐसी दिक्कत से बचने के लिए खुद के शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए।  दिन में कई बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीते रहें। शरीर को हाइड्रेट रखें ,इसके लिए प्रेग्नेंट महिलाएं नारियल पानी, जूस और नींबू पानी जैसी चीजों को भी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

PunjabKesari

लंबी अच्छी नींद

इस दौरान महिलाओं को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। सही नींद लेने से न मां और गर्भ में पलने वाले बच्चे दोनों पर असर पड़ता है। गर्मियों में आपको दोपहर में थकान और कमजोरी महसूस होती है, तो कुछ समय के लिए पावर नैप लें। पावर नैप लेने से शरीर एनर्जेटिक महसूस करता है।

PunjabKesari

रूटीन फॉलो करें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का एक सही रूटीन को फॉलो करना बहुत जरूरी है। सही रूटीन फॉलो करने से शारीरिक और मानसिक तौर पर हेल्दी बने रहने में मदद मिलती है। गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए अपने दिन की शुरुआत से लेकर रात में सोने तक छोटी-बड़ी चीज का खास ख्याल रखना चाहिए।

सूती और ढीले कपड़े पहनें

गर्मियों के मौसम में आमे वाले पसीने से बहुत घबराहट महसूस होती है तो इसके लिए सूती और ढीले कपड़े पहनें। इस मौसम में अगर आपको ज्यादा परेशानी होती है, तो दिन में कम से कम 2 बार नहाएं। प्रेग्रेंसी में महिलाओं के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत ज्यादा जरूरी है। फिजिकल एक्टिविटी होने से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचता है। गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को योग और वॉक करनी चाहिए, ताकि मन को शांत रखने में मदद मिले।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static