Pregnancy में वर्किंग महिलाएं इस तरीके से रखेंगी अपना ख्याल तो होगा कॉम्प्लिकेशन से बचाव

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 12:35 PM (IST)

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए एक सुखद अहसास होता है, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के चलते प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली परेशानियां कई गंभीर चुनौतियां लेकर आती हैं। इनमें भी वर्किंग वूमन के लिए प्रेग्रेंसी के दौरान खुद को हेल्दी रखना और काम के प्रति प्रोडक्टिव रहना काफी कठिन है। ऐसे में कुछ जरूरी बातें हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर वे खुद को अच्छा फील करा सकती हैं।

लंबे समय तक कुर्सी पर न बैठें

ऑफिस में काम के दौरान लंबे समय तक कुर्सी पर न बैठें। बीच-बीच में उठकर कुछ कदम चल लें। साथ ही पैरों को लटाककर न बैठें।  इसके बजाय टेबल के नीचे स्टूल रख लें। इससे पैरों और एड़ियों को आराम मिलेगा, वरना पैरों में सूजन हो सकती है।

PunjabKesari

भारी सामान उठाने से बचें

घर हो या ऑफिस भारी सामान उठाने से बचें। यही नहीं झुककर किए जाने वाले कामों से भी बचें, वरना कमर दर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। अगर कोई भारी सामान उठाने की जरूरत हो तो किसी की मदद ले लें।

तनाव लेने से बचें

ऑफिस वर्क के दौरान काम का तनाव होना लाजिमी है, लेकिन फिर भी मानसिक तनाव कम लेने की कोशिश करें। काम को लेकर हड़बड़ाएं नहीं, शांत दिमाग के साथ अपना काम पूरा करें। दौड़ भाग करने से बचें, काम की रफ्तार उतनी ही रखें, जितने में आपको सहूलियत रहे। वरना मानसिक तनाव से बच्चे का विकास प्रभावित हो सकता है।

PunjabKesari

पानी पीना न भूलें

अमूमन ये होता है कि लोग ऑफिस में काम के दौरान पानी पीना भूल जाते हैं।  प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए ये परेशानी का सबब हो सकता है। पर्याप्त पानी न पीने से शरीर को जल्दी थकावट महसूस होने लगेगी। यही नहीं डिहाइड्रेशन वगैरह से चक्कर आ सकता है। इसलिए अपने पास एक पानी की बोतल जरूर रखें और बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा पानी पीएं। इसके अलावा नारियल पानी, जूस, सूप जैसे तरल पदार्थों का सेवन भी किया जा सकता है।

PunjabKesari

इसके अलावा प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए पर्याप्त नींद, हेल्दी डाइट, जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो, काफी जरूरी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static