Nail Care: इन टिप्स की मदद से घर बैठे पाएं खूबसूरत नाखून

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 02:47 PM (IST)

महिलाएं अपने हाथ-पैरों को लेकर काफी सजग रहती हैं। हाथों की खूबसूरती उनकी सॉफ्टनेस और सही शेप में बने नाखूनों से होती है। मगर कई बार घर के कामकाज करते वक्त नाखून टूट जाते हैं या फिर दिनों दिन इनकी शाइन व चमक खत्म होने लगती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने घर के कामकाज निपटाने के साथ अपने हाथों की खूबसूरती भी कायम रख पाएंगे। आइए नजर डालते हैं उन्हीं टिप्स पर...

ग्लव्स पहनें 

सर्दियों में खासकर कपड़े और बर्तन धोते वक्त गलव्स पहनें। कपड़े और बर्तन धोने वाले साबुन में मौजूद कैमिकल्स आपके हाथों की त्वचा और नाखूनों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

क्यूटिकल न काटें

क्यूटिकल्स यानि नाखूनों को काटने की बजाय क्यूटिकल रिमूवर जेल या क्रीम लगाकर उन्हें नेचुरल तरीके से गायब होने दें। अगर आप खुद इन्हें छीलेंगी तो ये और बढ़ते जाएंगे।

ट्रांसपेरेंट नेल कलर

हर वक्त जहां कलरफुल नेलपेंट लगाए रखने से नाखून पीले पड़ते हैं, वहीं ट्रांसपेरेंट नेल पेंट लगाने से नाखूनों को अलग प्रोटेक्शन लेयर मिलती है। जिससे कामकाज करते वक्त कैमिक्लस युक्त प्रोडक्ट्स का असर आपके नेल्स पर नहीं पड़ता।

नाखूनों की मसाज

नाखून काटने के बाद और रात को सोने से पहले नारियल के तेल से नेल्स की मसाज जरुर करें। ऐसा करने से आपके लंबे और सुंदर नाखून काम करते वक्त क्रैक नहीं होंगे।

नेल फाइलर

नाखून काटने के बाद नेल फाइलर के साथ नेल्स को शेप जरुर दें। मगर ध्यान रखें शेप देते वक्त ज्यादा जोर से नेल्स को रगड़े नहीं, हमेशा हल्के हाथ के साथ ही नेल फाइलर का इस्तेमाल करें।

नेल पॉलिश रिमूवर 

हमेशा ऑरगेनिक नेल रिमूवर या फिर किसी अच्छी कंपनी के नेल पेंट रिमूवर का ही इस्तेमाल करें। रिमूवर का इस्तेमाल करने के बाद नारियल तेल के साथ नाखूनों की मसाज जरुर करें। उसके बाद ही नया नेल पेंट अप्लाई करें।

तो ये थे नाखूनों को खूबसूरत और स्ट्रांग बनाए रखने के कुछ खास टिप्स...


 

Content Writer

Harpreet