दिल से दिल का रिश्ता होता है भाई-बहन का, प्यार बनाना है मजबूत तो पेरेंट्स अपनाएं ये Tips

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 11:57 AM (IST)

रिश्ता कोई भी हो यदि पूरे दिल से निभाया जाए तो इसमें और भी मिठास आने लगती है। खासकर भाई-बहन का रिश्ता ऐसा होता है जो थोड़ी सी खट्टास और मिठास के साथ भरा होता है इस रिश्ते की यदि थोड़ी सी डोर कमजोर पड़े तो पूरा रिश्ता ही डगमगाने लग जाता है। ऐसे में भाई-बहन के रिश्ते में प्यार बढ़ाने के लिए पेरेंट्स कुछ तरीके अपना सकते हैं। आज यानी की 24 मई को नेशनल ब्रदर्स डे मनाया जा रहा है ऐसे में आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बताते हैं जिनके जरिए माता-पिता इस रिश्ते में मिठास ला सकते हैं...

भाई को बनाएं बहन के लिए जिम्मेदार 

आप अपने बेटे को समझाएं कि भाई होने के नाते उसके अपनी बहन के लिए क्या-क्या फर्ज हैं। बड़ा भाई पिता का दूसरा रुप ही माना जाता है। भारतीय समाज में बहन की शादी का दायित्व पिता के साथ भाई का भी पूरा-पूरा माना जाता है। भविष्य में माता-पिता के बाद भाई-बहन के बीच ऐसा ही प्यार बना रहे इसके लिए आप बचपन से ही दोनों के रिश्तों में मिठास बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

साथ में बिताने दें दोनों को समय 

भाई-बहन के रिश्ते को यदि आप मजबूत बनाना चाहते हैं तो दोनों को साथ में समय बिताने का मौका दें। बचपन में ही उन्हें साथ खिलाने, पढ़ाने जैसी गतिविधियों में अपने साथ शामिल करें। इससे उनका प्यार भी मजबूत होगा और रिश्ता भी गहरा बनेगा। इसके अलावा उन्हें हर काम में बराबर शामिल करें। भविष्य में आपको ऐसे कई मौके होंगे यहां आपको दोनों की जरुरत पड़ेगी। यदि इसकी शुरुआत बचपन में ही कर दें तो आगे चलकर रिश्तों की कड़ी और भी मजबूत बनेगी। 

लड़ाई पर डालें पर्दा 

माता-पिता भाई बहन की लड़ाई का हिस्सा बिल्कुल भी न बनें यदि वह दोनों इसमें शामिल होंगे तो दोनों की लड़ाई को और भी बढ़ावा मिलेगा। कभी-कभी नोकझोंक को रिश्ते का हिस्सा मानकर इसे नजरअंदाज करने की कोशिश करें। अगर बात ज्यादा गंभीर है तो ही आप रिश्ते में अपने आप को इनवॉल्व करें। खासकर उम्र बढ़ने के साथ-साथ भाई-बहन के बीच लड़ाईयों के मुद्दे गंभीर होने लगते हैं ऐसे में कोशिश करें कि इन्हें बढ़ावा बिल्कुल भी न दें। 

PunjabKesari

दोनों को दें एक जैसा प्यार 

लड़कियां पेरेंट्स के काफी करीब होती हैं ऐसे में माता-पिता उन्हें ज्यादा प्यार देते हैं। परंतु इस चक्कर में लड़के सोचते हैं कि उनके साथ भेदभाव हो रहा है। ऐसे में उन्हें लगता है कि हर गलती की सजा सिर्फ भाई को ही मिलेगी। कई बार माता-पिता सिर्फ बहन की ही सुनते हैं। इससे दोनों के बीच खट्टास भी आने लगती है। इसलिए यदि आप उनके रिश्तों में प्यार बढ़ाना है तो दोनों का एकजैसा प्यार करें। 

दोनों की खूबियां बताएं 

भाई-बहन के बीच यदि आप प्यार बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें एक-दूसरे की अच्छी आदतों के बारे में बताएं। उदाहरण के साथ बताएं कि कब भाई-बहन ने एक दूसरे के लिए कोई खास कदम उठाया था दोनों की अच्छी आदतों के बारे में उन्हें बताएं। इससे भाई-बहन का रिश्ता मजबूत होगा और इसमें प्यार भी बढ़ेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static