नहीं फटेगी बनाते समय बाजरे और मक्की की रोटी, इन तरीकों से बनाएं रोटी को Soft

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 02:55 PM (IST)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई लोग गेंहू की रोटी के अलावा बाजरा, मक्के और मल्टीग्रेन की रोटी खाना पसंद करते हैं। यह रोटियां स्वास्थ्य और स्वाद के अनुसार बहुत ही हैल्दी मानी जाती हैं। खासकर डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने के लिए सभी इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। परंतु  बाजरे और मक्की की रोटी बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। यह रोटियां सॉप्ट नहीं बनती और कई बार बनते समय फट भी जाती हैं। ऐसे में आप कुछ आसान तरीके अपनाकर रोटी को सॉफ्ट बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

पहले गूंथ लें आटा 

रोटियां बनाने से पहले ही मल्टीग्रेन आटा गूंथकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे रोटियों में ग्लूटेन डेवलप हो जाएगा और रोटियां बेलते समय भी फटेंगी नहीं और रोटियां मुलायम भी बनेगी। 

PunjabKesari

हल्की और मोटी बनाएं रोटी 

रोटी को बेलते समय हल्का सा मोटा और थोड़ी छोटी बनाएं। इस तरीके से भी रोटी बनाने के बाद सख्त नहीं बनेगी। 

बनाने के बाद पैक करके रखें रोटी 

जब रोटी बन जाए तो उसे एक कपड़े में लपेटकर हॉटकेस में बंद करके रखें। इस तरह से भी रोटी रखने से यह सॉफ्ट रहेगी और स्वादिष्ट बनेगी। ऐसे में जब भी आप रोटी खाएंगे तो उसका स्वाद भी बरकरार रहेगा। 

PunjabKesari

बेलते समय करें ये काम 

अक्सर महिलाओं की शिकायत रहती है कि मक्के की रोटी बेलते समय फटने लगती है ऐसे में रोटी पर सूखा आटा अच्छे से लगाएं। इस तरह से रोटी आसानी से बनेगी और बनाते समय फटेगी भी नहीं। 

चकले पर ऐसे बनाएं रोटी 

अगर आप मक्के की रोटी चकले पर बनाने वाली हैं तो चकले पर पहले सूखा आटा स्प्रेड कर लें। फिर आटे को पहले अपने हाथ पर थोड़ा सा फैलाएं और फिर चकले पर सूखा आटा फैलाते हुए रोटी बना लें। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static