अरबी की सब्जी बढ़ जाएगा स्वाद, बनाते समय फॉलो करें ये Cooking Tips

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 03:48 PM (IST)

 गर्मियों के दिनों में अक्सर अरबी की सब्जी का स्वाद लिया जाता है। सूखी, रसेदार कई तरह से इसे तैयार किया जाता है। इसे बनाना काफी आसान है और यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होती है। परंतु कई महिलाओं की अक्सर यही शिकायत रहती है कि इसका स्वाद नहीं अच्छा आ पाता। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप अरबी की सब्जी का स्वाद बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

अच्छी चुनें अरबी 

अरबी को बनाने से पहले आप अच्छी अरबी का चुनें। बनाने के लिए हमेशा गोल ही अरबी लें। यह बनाने में भी आसान होती है और गल भी आसानी से जाता ही है। परंतु यदि आप लंबी अरबी लेंगी तो यह अंदर से कच्ची रह जाती है। 

PunjabKesari

सब्जी के लिए ऐसे उबालें अरबी 

यदि आप अरबी का स्वाद बढ़ाना चाहती हैं तो इसे बनाने से पहले कई बातों का ध्यान रखें। कई महिलाएं सूखी अरबी बनाती हैं तो कई इसे स्टार्टर के तौर पर सर्व करती हैं परंतु यदि आप अरबी को रसेदार बनाना चाहती हैं तो उसे न उबालें। इससे यह ज्यादा रसेदार बनेगी और यह लसलसी नहीं बनेगी। 

नमक वाले पानी का करें इस्तेमाल 

इसके अलावा आप अरबी को बनाने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल करें। छीलते समय इसे नमक के पानी में डाल दें। नमक वाले पानी में डालने के कुछ देर बाद ही इसे काटें। इससे इसकी सब्जी काफी स्वाद बनेगी। इसके अलावा इसे छीलते समय इस बात का ध्यान रखें कि हाथों में तेल लगा लें। इससे काटते समय आपको हाथों में खुजली नहीं होगी। 

PunjabKesari

नींबू करें इस्तेमाल 

अरबी की सब्जी के लिए आप नींबू का रस इस्तेमाल कर सकती हैं। सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू निचौड़ें इसके अलावा आप आमचूर पाउडर भी प्रयोग कर सकती हैं। इससे स्वाद भी बढ़ेगा और फ्लेवर भी निखर कर आएगा। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static