लंबे समय तक मसालों की खुशबू व स्वाद को बनाएं रखेंगे ये 4 टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2019 - 10:20 AM (IST)

भारतीय खाना अपने विभिन्न मसालों के स्वाद व खुशबू के कारण ही दुनिया में प्रसिद्ध है। वहीं लगातार इस्तेमाल के कारण जब यह मसाले हवा या नमी के संपर्क में आते है तो इनकी खुशबू व स्वाद धीरे-धीरे खत्म हो जाता है। जिस कारण खाने में डालने के बाद भी इनका स्वाद नही आता है। इसलिए इन मसालों की देखभाल करना बहुत ही जरुरी होता है। चलिए आज हम आपको बताएंगे कि किस तरहह से आप इन मसालों की देखभाल कर सकते है।

एयरटाइट डिब्बे

मसालों को हमेशा एयरटाइट डिब्बों में रखना चाहिए। एयर डाइट डिब्बों में न होने के कारण नमी के संपर्क में आने से उसमें फंगस व बैक्टीरिया लगने का डर रहता है। वहीं अगर हाईजीन के लिए कांच के डिब्बों का इस्तेमाल किया जाए तो काफी अच्छा रहता हैं। 

आंच से रखें दूर 

ज्यादातर महिलाएं खाना बनाने के दौरान अपनी सहूलियत को देखते हुए मसालों के डिब्बों को आंच के पास रख लेती है। जिससे मसालों तक गैस की गर्माहट पहुंचने से उनकी खुशबू व एसेंशियल ऑयल हवा में उड़ जाती हैं। इसलिए कोशिश करें की इन डिब्बों को गैस व धूप से दूर रखें जहां इन्हें किसी भी तरह की गर्माहट न पहुंच सकें। इतना ही नहीं आप किसी डार्क कलर के मर्तबान में भी मसाले रख सकती हैं।

फ्रिज में न रखें

जब आप प्लास्टिक के लिफाफों या गत्ते के डिब्बे में मसालों को डाल कर फ्रिज में रखती है तो उनकी खुशबू व फ्लेवर बदल जाते है। फ्रिज में रखने से मसाले जम जाते है व गीले हो जाते है। इसलिए मसालों को फ्रिज में न रखें। अगर आपको मसाले फ्रिज में रखने है तो उसे कांच के एयर टाइट मर्तबान में रखें।

सूखी जगह पर रखें मसाले

हल्की-सी नमी के संपर्क में आने से मसालो को काफी नुकसान पहुंचता हैं। इसलिए मसालों को नमी से दूर रखना चाहिए। इस्तेमाल करते समय याद रखें की कभी भी गीले हाथ या चम्मच मसालों के लिए इस्तेमाल न करें। इसी के साथ इन्हें सूखी जगह पर रखें।
 

Content Writer

khushboo aggarwal