लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, बुढ़ापा रहेगा कोसों दूर

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 11:24 AM (IST)

आपने कुछ लोगों को देखा होगा कि 70 साल की उम्र में भी 50 के नजर आते हैं। खासतौर पर सोशल साइट्स पर एक्टिव महिलाएं, देखने में पता ही नहीं चलता कि वे इतनी ज्यादा उम्र की हैं। ऐसा भाल कैसे? चलो मान लिया कि कुछ लोग अपनी डाइट का खास ध्यान रखते हैं, जिसके चलते बढ़ती उम्र में भी वे अपनी ऐज से 10-20 साल कम लगते हैं। मगर खान-पान के अलावा एक स्ट्रेस भी है, जो आपकी समय से पहले बूढ़ा और बीमार कर देता है। आइए जानते हैं, लंबे समय तक जवां और फिट रहने के लिए आपको डेली रुटीन में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

ओमेगा-3

वैज्ञानिकों के अनुसार ओमैगा-3 फैटी ऐसिड हमारे दिमाग के लिए सबसे जरूरी तत्व है। इससे दिमाग सही ढंग से काम करता है। यही नहीं कोशिकाओं की देखभाल के अलावा तनाव से दूर रहने में भी मदद करता है। अलसी के बीज, सोयाबीन, चिया सीड्स और फिश में भरपूर ओमेगा-3 पाया जाता है।

जैनेटिक्स का योगदान

कुछ लोगों में युवापन जेनेटिक्स पर भी निर्भर करता है। जिन लोगों के पेरेंट्स खुद की फिटनेस को लेकर सीरियस थे या है, उनके बच्चों में भी फिटनेस और युवापन आम देखने को मिलेगा।

रोज का 1 आंवला

यदि आप भी ताउम्र जवां और एक्टिव रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में 1 आंवला जरुर शामिल करें। स्किन के साथ-साथ आपके बाल लंबे समय तक सुंदर और खूबसूरत दिखाई देंगे। 50 के होने पर भी आपके अंदर 30 साल जितनी एनर्जी और एक्टिवनेस फील होगी।

फैट से दूर

शरीर का एक्सट्रा वेट आपकी उम्र को 10 साल ज्यादा कर देता है। अगर आपकी उम्र 40 है और आपका भार 70-80 किलो है तो आप 50-60 के लगने लग जाएंगे। और यही अगर आपका वेट एक दम परफेक्ट है तो हो सकता है आप 25-30 के लगें।

गुस्सा और तनाव

जरुरत से ज्यादा तनाव और गुस्सा आपको उम्र से पहले बीमार और बूढ़ा बना देता है। ऐसे में जिनता हो सके खुद को पॉजिटिव रखें, गुस्सा आने पर तरीके से बात करें। ज्यादा गुस्सा और तनाव आपको एक दिन किसी न किसी बीमारी का शिकार जरुर बना देता है।

हेल्दी ड्रिंक्स

व्हीट ग्रास, नारियल पानी, नींबू पानी और दिन में एक गिलास दूध हर रोज पीने से शरीर के कई टॉक्सिंस रिमूव होते हैं। आपकी बॉडी जितनी टॉक्सिंस फ्री रहेगी, आप उतने ज्यादा फिट और एक्टिव दिखाई देंगे।

इन सब के अलावा चेहरे की बाहीर देखभाल भी बहुत जरुरी है। जैसे कि नींबू पानी पीने के साथ-साथ नींबू, शहद और ग्लीसरीन का घोल चेहरे पर हर रोज लगाने से आपकी स्किन एक दम जवां और खिली-खिली दिखाई देती है। अगर आप रुटीन में इन चीजों का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको लंबे समय तक बुढ़ापे का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Content Writer

Harpreet