दिल को रखना है हेल्दी तो रुटीन में करें ये काम, कौसो दूर रहेगी Heart Problems

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2023 - 04:52 PM (IST)

गलत खान-पान की आदतें और खराब लाइफस्टाइल के कारण दुनियाभर में हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ रहा है। कम उम्र में ही लोग दिल से जुड़े रोगों का शिकार हो रहे हैं। हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का शिकार जहां पहले बढ़ती उम्र के लोग होते थे वहीं अब युवा भी हार्ट अटैक का शिकार हो रही है। हृदय रोगों से बचाव करने और इससे जुड़े रोगों के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानते हैं....

नियमित तौर पर करवाएं जांच 

नियमित तौर पर जांच करवाने से हृदय संबंधी रोगों का जोखिम कम होता है। यदि आप रेगुलर चेकअप करवाएंगे तो इससे हृदय संबंधी रोगों का जल्दी पता चलता है और इन्हें नियंत्रित किया जा सकता है। खासतौर पर वर्किंग लोगों को साल में एक बार अपने हार्ट की जांच जरुर करवानी चाहिए। ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल चेक करवाएं।

एक्टिव रहें 

सारा दिन बिजी रहने के कारण लोग अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। लेकिन यदि आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं और हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम कम करना चाहते हैं तो वर्कप्लेस पर भी एक्टिव रहें। काम के दौरान वॉक करते रहें साथ ही खाना खाने के बाद 10-12 मिनट वॉक जरुर करें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और हार्ट भी हेल्दी रहेगा।

धूम्रपान से करें परहेज 

वर्किंग लोग तनाव और चिंता के चलते अपना स्ट्रेस कम करने के लिए सिगरेट पीते हैं परंतु इसका सेवन सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। धूम्रपान करने से फेफड़े तो प्रभावित होते हैं परंतु हृदय संबंधी रोगों का जोखिम भी बढ़ने लगता है। ऐसे में सिगरेट का सेवन न करें। शराब और अन्य नशीले पदार्थों से भी दूरी बनाकर रखें।  

अच्छी डाइट करें फॉलो 

व्यस्त होने के कारण लोग अपने खान-पान पर भी ध्यान नहीं देते जो भी खाने को मिलता है उसी का सेवन कर लेते हैं। कुछ लोग तो लंच में फास्ट फूड का सेवन कर सकते हैं लेकिन ऐसा फूड खाने से स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। ऐसे में आप बैलेंस डाइट का सेवन करें। फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें।

तनाव से दूर रहें 

तनाव भी हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा बनते हैं। तनाव बढ़ने से हृदय से जुड़े रोग पैदा होने लगते हैं। आमतौर पर जो लोग वर्किंग होते हैं उन्हें तनाव काफी होता है। ऐसे में यदि हृदय रोगों से आप बचना चाहते हैं तो तनाव से दूर रहें। गहरी नींद लें, मेडिटेशन और योग करें इस तरह भी आपका तनाव कम होगा।

भरपूर मात्रा में पिएं पानी 

बहुत से लोग व्यस्त रहने के कारण खान-पानी और पानी की मात्रा पर ध्यान नहीं देते लेकिन शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरुरी है। भले ही आप कितने भी व्यस्त हो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। रोजाना 8-10 गिलास पानी जरुर पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और हार्ट संबंधी समस्याओं का जोखिम भी कम होगा।  

Content Writer

palak