Periods के दर्द में भी नहीं जाएगी चेहरे से मुस्कान जब करेंगे ये 5 काम

punjabkesari.in Friday, Jan 12, 2024 - 02:10 PM (IST)

पीरियड्स के वो 5 दिन महिलाओं के लिए बहुत दर्दनाक होते हैं। Cramps से लेकर कमर दर्द, मूड स्विंग्स तक महिलाओं को बहुत कुछ बर्दाशत करना पड़ता है। इस दौरान शरीर में चल रहे हार्मोनल बदलाव के कारण तनाव, उदासी, गुस्सा और चिड़चिड़ापन जैसी समस्यों से 2- 4 होना पड़ता है। लेकिन अगर आप कुछ चीजों का ध्यान रखें तो पीरियड्स हैप्पी हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

एक्सरसाइज 

पीरियड्स होने पर बिस्तर पर पड़ी ना रहें। शरीर में एक्टिव रखने की कोशिश करें। हल्की सी एक्सरसाइज और योग करें। इससे आपको अच्छ फील होगा और मूड लाइट रहेगा। आप चाहें तो घर पर ही टहलें, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। इससे शरीर में दर्द भी कम होगा।

सिकाई 

हॉट वाटर बैग गर्म पानी डालें और इससे कमर, पेट आदि को अच्छी तरह से सेकें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और दर्द से राहत मिलती है। 

पीएं खूब सारा पानी

इन दिनों में शरीर में पानी की कमी न होने दें। पीरियड्स में भी लिक्विड का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पिएं। दूध, जूस आदि पिएं। इससे आपको ताकत भी मिलेगी। पीरियड्स में कुछ महिलाओं को ब्लोटिंग, पेट फूलने की समस्या होती है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से इन समस्याओं से बचाव होता है।

न करें आलस

सारा दिन बेड पर पड़े रहने से शरीर में दर्द बढ़ सकता है। इससे बार- बार दर्द की तरफ ध्यान जाएगा और मूड स्विंग्स भी होते रहेंगे तो एक्टिव रहने की कोशिश करें। छोटे- मोटे काम करें। खुश रहने की कोशिश करें। मूवी देखें और दोस्तों के साथ बात करें, इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

नींद पूरी करें

रात में देर तक ना जागें। पर्याप्त मात्रा में नींद लें, इससे सुबह मूड अच्छा रहेगा। रात को पेट दर्द रहे तो हॉट वैटर बैग लेकर सोएं। इससे दर्द कम होगा और नींद जल्दी आएगी।

Content Editor

Charanjeet Kaur