नवजात शिशु की पापा भी कर सकते हैं Care, इन ट्रिक्स के साथ करें पार्टनर की मदद

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 01:48 PM (IST)

जैसे एक औरत के लिए मां बनने की फीलिंग काफी स्पेशल होती है, वैसे ही एक पुरुष के लिए भी यह एहसास काफी खास होता है। यह एहसास खुशियों के साथ कई सारी जिम्मेवारियां भी लेकर आता है। शिशु के जन्म के बाद मां की जिम्मेदारियां और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। ऐसे में एक औरत को अपने पार्टनर के साथ की बहुत जरुरत पड़ती है। यह जरुरी नहीं है कि शिशु को सिर्फ मां की आवश्यकता ही होती है। शिशु को मां और पिता दोनों की जरुरत होती है। अगर आप भी पहली बार पापा बनने वाले हैं तो अपने पत्नी का स्पोर्ट करने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

शिशु के देखभाल में दे मां का साथ

शिशु का जन्म होने के बाद महिलाओं के शरीर को रिकवर होने में समय लगता है। इसलिए डॉक्टर्स भी महिलाओं को डिलीवरी के बाद आराम करने के लिए कहते हैं। पिता होने के नाते आप अपने बच्चे का ध्यान रखें। उसे नहलाना, डायपर बदलना, क्लीन रखना जैसे छोटे-छोटे काम करके अपनी पत्नी का हाथ बंटा सकते हैं। इससे बच्चे भी आपके काफी करीब आएंगे और आपकी पत्नी को भी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

रात में संभालें बच्चे की जिम्मेदारी 

जन्म के बाद बच्चा दिन में ज्यादा समय तक सोता है, जिसके कारण रात में अक्सर जागता है। यदि बच्चा रात को जागता है तो मां की नींद उड़ जाती है। इस दौरान आप अपनी पार्टनर की सहायता करके उनका काम हल्का कर सकते हैं। यदि बच्चा रात को जागता है तो आप उसका डायपर बदलने और उसे दूध पिलाने जैसी जिम्मेदारी उठा सकते हैं। इससे आपका बच्चे का साथ रिश्ता भी अच्छा बनेगा और पाटर्नर का भी काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

पत्नी का दे पूरा साथ 

शिशु के जन्म के बाद महिलाएं कई बार मानसिक तौर पर भी कमजोर हो जाती है। जिसके कारण कई बार उन्हें गुस्सा भी बहुत आता है। इसके अलावा चिल्लाना, झुंझलाहट होना भी एक आम बात ही है। ऐसी परिस्थिति में आप अपनी पार्टनर को जानने का प्रयास करें। इस बात को समझने का प्रयास करें कि शिशु के जन्म के बाद मां को ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है। 

घर के कार्यों में भी बंटाए हाथ 

शिशु के जन्म के बाद महिलाएं उसकी देखभाल में व्यस्त हो जाती हैं। बच्चे की साफ-सफाई और हाइजीन को मेंटेन करने के चक्कर में घर के कार्यों पर भी अच्छे से ध्यान ही नहीं दे पाती। ऐसे में आज डिनर में क्या बना है, लंच कहां हैं, बना क्यों नहीं। यह सब बातें बोलने के बजाय आप खुद ही किचन में जाकर काम कर लें। इसके अलावा बर्तन, कपड़े और घर की साफ-सफाई में भी पार्टनर का हाथ बंटा सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static