रोटिया सॉफ्ट बनाने से लेकर हलवे का स्वाद बढ़ाने तक, बेहद कमाल के हैं ये किचन Tips

punjabkesari.in Friday, Jan 05, 2024 - 06:09 PM (IST)

वर्किंग महिलाओं के लिए किचन और घर का काम संभालना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में कई बार जल्दबाजी के चलते उनसे ऐसी गलतियां भी हो जाती हैं जिससे उनके खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान से कुकिंग हैक्स बताते हैं जो न सिर्फ आपका समय बचाएंगे बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ा देंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में....

रोटियां बनेगी सॉफ्ट 

कई महिलाओं की रोटियां सॉफ्ट नहीं बनती ऐसे में यदि आप इसे सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो छेना फाड़ने के बाद बचे पानी का इस्तेमाल आटे में करें। इससे रोटी बिल्कुल सॉफ्ट बनेगी।

सूजी का हलवा बनेगा स्वाद 

यदि आप हलवा बना रही हैं और उसका स्वाद बढ़ाना चाहती हैं तो सूजी को भूनते समय थोड़ा सा बेसन मिला दें। इससे हलवा और भी टेस्टी बनेगा।  

आमलेट बनेगा टेस्टी 

जब भी आप आमलेट बनाने के लिए अंडा फेंटे तो उसमें दो चम्मच दूध के मिला दें। इससे ऑमलेट स्वादिष्ट और सॉफ्ट बनेगा। 

पूरियां नहीं सोखेंगी ज्यादा तेल 

यदि पूरियां तेल ज्यादा सोखती हैं तो उन्हें बेलने के बाद कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इससे आप जब इन्हें बनाएंगी तो यह ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी। 

ग्रेवी का बढ़ जाएगा स्वाद 

जब भी आप किसी सब्जी के लिए ग्रेवी बना रही हैं तो प्याज भूनते हुए उसमें चुटकी भर चीनी डाल दें। इससे ग्रेवी का रंग निखर जाएगा और स्वाद भी आएगा। 

आलू नहीं पड़ेंगे काले 

कटे हुए आलू बहुत जल्दी काले पड़ने लगते हैं ऐसे में उन्हें ठंडे पानी में स्टोर करके रखें। इससे यह जल्दी काले नहीं पड़ेंगे और न ही खराब होंगे। 

 


 

Content Writer

palak