किचन के सारे Appliances हो जाएंगे एकदम साफ, आजमाएं ये Cleaning Tips

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2023 - 03:53 PM (IST)

महिलाएं किचन में अपना ज्यादातर समय बिताती हैं। ऐसे में यदि जहां पर पड़ा सामान यदि थोड़ा भी गंदा हो तो महिलाओं को और भी परेशानी होने लगती है। मिक्सी से लेकर चिमनी और माइक्रोवेव तक किचन में ऐसी कई सारी चीजें होती हैं जिन्हें साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में आज आपकी समस्या दूर करते हुए कुछ ऐसे क्लीनिंग टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप गंदी किचन को शीशे की तरह चमका सकते हैं। इससे किचन में पड़े सारे एप्लाइंसेस बिल्कुल नए जैसे लगने लगेंगे। आइए जानते हैं इन्हें साफ करने का तरीका..... 

ऐसे साफ करें फ्रिज 

किचन में फ्रिज सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। फ्रिज में कई खाने-पीने की चीजें जैसे दूध, दही, आटा और सब्जियां स्टोर की जाती हैं। इसलिए इसे साफ करना जरुरी है। डीप क्लीनिंग में फ्रीज को आप साफ कर सकती हैं। बेकिंग सोडा, नींबू का इस्तेमाल करें थोड़ा गर्म पानी लेकर विम जेल और सफेद सिरका डालकर घोल बना लें। इस मिश्रण का घोल बनाकर स्प्रे बोतल में भरकर पूरे फ्रिज को साफ करें। इससे मिश्रण से फ्रिज में आने वाली स्मैल भी गायब हो जाएगी। 

ऐसे साफ करें गैस 

 गैस की भी डीप क्लीनिंग जरुर करें। लिक्विड सोप और बेकिंग सोडा का मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को स्पंज पर लगाएं और 2-4 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर टाइट स्क्रब से गैस साफ कर दें। 

ऐसे साफ करें  माइक्रोवेव

घरों में माइक्रोवेव का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में खाना गर्म करने से लेकर पकने तक कई चीजों में माइक्रोवेव का इस्तेमाल होता है। लंबे समय तक यदि माइक्रोवेव की सफाई न की जाए तो इसमें बदबू आने लगती है। ऐसे में इसे साफ करने के लिए एक नींबू लेकर एक बाउल पानी में उसका रस डालें। इस बाउल को पानी समेत माइक्रोवेव के अंदर रखें। माइक्रोवेव का क्लीनिंग बटन ऑन करें। माइक्रोवेव के बंद होने के बाद कपड़े से साफ कर दें। इससे भी माइक्रोवेव नए जैसा चमकने लगेगा। 

ऐसे साफ करें चिमनी 

तेल और धुएं को सोखने वाली किचन में लगी सबसे ज्यादा गंदी होती हैं। चिमनी के गंदे होते हैं उसमें से तेल टपकने लगता है। ऐसे में इसे आप कास्टिक सोडा  इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी टब में चिमनी के फिल्टर्स को डाल दें। फिर इसमें गर्म पानी डालें। पानी में कास्टिक सोडा डालकर इसे आधा घंटे रहने दें। ब्रश और सर्फ की मदद से फिल्टर्स को आप आसानी से साफ कर सकते हैं।

Content Writer

palak