Kitchen Hacks: मिनटों में साफ होगी किचन की पाइप, इन ट्रिक्स का करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 03:57 PM (IST)

 किचन में रोजाना बर्तन साफ होने के कारण कई बार पाइप में कचरा जाम हो जाता है। जिसके कारण पाइप का सारा पानी किचन में इकट्ठा होने लगता है। किचन में हर कई पानी-पानी हो जाता है। ऐसे में महिलाएं इस समस्या से राहत पाने के लिए कई तरह के केमिकल और एसिड का इस्तेमाल भी करती हैं। परंतु यह केमिकल आपकी टाइल्स को भी खराब कर सकते हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं जिनसे आप किचन की नाली में जमा गंदा साफ कर सकते हैं...

बेकिंग सोडा और सफेद सिरका 

आप बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल किचन साफ करने के लिए कर सकते हैं। एक कप बेकिंग सोडा लें। उसमें 3 चम्मच विनेगर मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद मिश्रण को नाली में डाल दें। एक रात या फिर एक घंटे के लिए आप इसे ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपकी नाली में मौजूद सारा कचरा निकल जाएगा। किचन में आने वाले गंध से भी राहत मिलेगी।    

     

उबलता हुआ पानी आएगा काम 

आप नाली में मौजूद गंद को निकालने के लिए उबलता हुआ पानी नाली में डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि पानी को थोड़ा-थोड़ा करके डालें। इससे नाली में मौजूद सारा कचरा आसानी से निकल जाएगा। 

नमक और बेकिंग सोडा मिश्रण आएगा काम 

आप नमक और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नाली में हुए ब्लॉकेज को खोलने में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप बेकिंग सोडा और एक कप नमक डालें। दोनों चीजों के मिश्रण को नाली में डालें। 1 घंटे या सारी रात के लिए नाली में मिश्रण को रहने दें। आपके किचन की नाली में मौजूद सारा गंद आसानी से निकल जाएगा। 

प्लंजर आएगा काम 

अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप प्लंजर की मदद नाली साफ करने के लिए कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले सिंक में कपड़ा डालकर पानी भर दें। इसके बाद प्लंजर को नाली के मूहं पर रखें। इस प्लंजर को ऊपर नीचे करें। इससे भी किचन की नाली में मौजूद सारा कचरा आसानी से निकल जाएगा। 


 


 

Content Writer

palak