वैक्सिंग करवाने के बाद स्किन प्रॉब्लम से ऐसे पाएं छुटकारा

punjabkesari.in Thursday, Mar 15, 2018 - 05:55 PM (IST)

वैक्सिंग टिप्स : गर्मीयां आते ही लोग सबसे ज्यादा अपने ड्रैसिंग स्टाइल को लेकर फिक्रमंद रहते हैं। हॉफ स्लीव और शॉट ड्रैसिस पहनने के लिए लड़कियों का दिक्कत अनचाहे बालों से छुटकारा पाने की होती है। इसके लिए वैक्सिंग बैस्ट विकल्प है लेकिन इससे बहुत दर्द भी सहन करना पड़ता है। कुछ लड़कियों को तो वैक्स करवाने के बाद बहुत सी स्किन परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। स्किन पर दाने या फिर फुंसियां होनी शुरू हो जाती हैं क्योंकि बाल खींच जाने के बाद त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और फिर इनमें बैक्टीरिया जमा होने लगता है। जिन लोगों की स्किन सेस्टिव होती हैं, उन्हें इंफैक्शन होने का डर ज्यादा होता है। आप वैक्सिंग के एकदम बाद कुछ खास बातों की और ध्यान देकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 


1. वैक्सिंग करने से वैसे तो डैड स्किन दूर हो जाती है लेकिन अगर त्वचा ज्यादा संवेदनशील है तो इस बात का ख्याल रखें कि पीरियड्स के दौरान कभी भी वैक्सिंग न करवाएं। इससे ज्यादा समस्या पैदा हो सकती है। 

2. वैक्सिंग करवाने के बाद अगर आप रगड़-रगड़ कर त्वचा साफ करते हैं तो ऐसा न करें। प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल इस दौरान न करें। इससे स्किन छिल जाएगी और इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाएगा। 

3. वैक्सिंग की चिपचिपाहट को हटाने के लिए सिर्फ पानी का ही इस्तेमाल करें लेकिन साबुन का इस्तेमाल करने से परहेज करें। 

 

4. वैक्सिंग की दर्द से छुटकारा पाने के लिए बर्फ को स्किन पर रगड़ें। इससे एलर्जी का खतरा बहुत कम हो जाता है। 

5. पानी से स्किन साफ करने के बाद अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर लगाएं। 

6. नारियल का तेल स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। वैक्सिंग के बाद नारियल का तेल लगाना बैस्ट है। 

7. वैक्सिंग करवाने के बाद टाइट कपड़े न पहनें। नरम कपड़े पहनने से जल्दी आराम मिलेगा। 

 

Punjab Kesari