थायराइड को कंट्रोल करेंगी ये चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 11:56 AM (IST)

आज कल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण हमारी सेहत पर इसका काफी असर पड़ रहा है। शुगर, थायराइड की बीमारी तो अब आम हो गई है। वहीं बात अगर थायराइड की करें तो यह एक ऐसी समस्या है जो आज कल तकरीबन सभी में देखी जा रही है। खासकर महिलाओं में यह बीमारी ज्यादा देखी जा रही है। कुछ लोगों का इससे वजन बढ़ जाता है तो किसी का वजन एक दम कम हो जाता है और शरीर डाउन हो जाता है। थायराइड चाहे आज आम बीमारी बन गई हो लेकिन यह धीरे-धीरे घातक रूप ले सकती है इसलिए इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है और इसके लिए आपको अपनी डाइट भी सही रखनी चाहिए। आज हम आपको थायराइड को कंट्रोल करने के लिए कुछ ऐसी ही चीजें बताएंगे जिससे आप इसे कंट्रोल कर सकती हैं। 

PunjabKesari

अच्छी डाइट जानने से पहले आप जान लें कि आपको किन चीजों से परहेज करना चाहिए। 

तली हुई चीजें कम खाएं, अधिक मीठा न खाएं, रेड मीट, पैकेज्ड फूड, कॉफी का कम से कम सेवन करें। इसके अलावा हर प्रकार की गोभी, सोया प्रॉडक्ट्स खाने से बचे। अगर आपकी दवा चल रही है तो आप इन चीजों का सेवन थोड़ी मात्रा में कर सकते हैं।

डाइट में शामिल करें ये चीजें 

1. डेयरी प्रोडक्ट का करें सेवन 

थायरड को कंट्रोल में रखने के लिए दवा भी जरूरी है लेकिन इसके साथ-साथ आप डेयरी प्रोडक्ट का भी सेवन करते रहें। दूध पीएं, दूध से बने प्रोडक्ट्स का सेवन करें, पनीर या फिर दही को अपनी डाइट में एड करें। 

दूध न पीने वाले क्या करें 

बहुत से ऐसे लोग हैं जो दूध नहीं पीते हैं लेकिन आपको खुद को हैल्दी रखने के लिए दूध पीना चाहिए अगर फिर आप से दूध नहीं पिया जाता है तो आप दही खाएं, पनीर खाएं ताकि आपके शरीर में दूध से बने प्रोडक्ट जाते रहें। 

2. लौकी को करें अपनी डाइट में एड 

लौकी की सब्जी सुनकर चाहे कुछ लोगों की नाक चड़ जाती है लेकिन यही लौकी आपको कईं बीमारियों से बचा सकती है। अगर आप थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप लौकी को अपनी डाइट में शामिल करें। 

इस तरह करें लौकी का सेवन 

. आप लौकी का जूस पी सकते हैं। 
. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीएं
.अगर आप से जूस नहीं पिया जाता है तो आप लौकी का सूप या फिर लौकी की सब्जी का सेवन करें

3. तुलसी भी है फायदेमंद 

PunjabKesari

तुलसी तो हमारी हर एक बीमारी का इलाज करती है। सर्दी जुकाम से लेकर सारी समस्या का हल तुलसी करती है। वहीं थायराइट को कंट्रोल करने में भी तुलसी काफी कारगर है। 

ऐसे करें सेवन 

. आप एलोवेरा जूस में तुलसी मिलाकर पी सकती हैं 
. इससे आपको काफी फायदा होगा 

इस प्रकार से भी कर सकती हैं सेवन 

. अगर आप जूस नहीं पी सकती हैं तो तुलसी का अकेले ही सेवन कर लें

4. हल्दी भी करेगी काम 

हल्दी तो हमारे शरीर के बड़े बड़े घाव ठीक कर देती है। ऐसे में अगर आप थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप भी हल्दी का सेवन करें। इससे आपका थायराइड कंट्रोल में रहेगा और इस बीमारी से जल्द ही छुटकारा भी मिल जाएगा। 

इस तरह करें सेवन 

. आप हल्दी वाला दूध पी सकती हैं 
. इसके सेवन से आपका थायरड कंट्रोल में रहेगा। 

5. अदरक का सेवन करें 

आप थायराइड को कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन करें। इसे कच्चा चबाने से भी थायराइड में काफी आराम मिलता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व थायराइड में काफी असरदार होते हैं।

. आप अदरक वाली चाय पीएं
. अदरक का रस पीएं

6. आयोडीन युक्त चीजें खाएं

इस बीमारी में जरूरी है कि आप आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों का खूब सेवन करें। आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मछली, मांस, अंडे, मूली और दलिया शामिल करें।

7. धनिया भी है कारगर

PunjabKesari

धनिया तो हर घर में होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से आपका थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा। 

ऐसे करें सेवन 

. खाली पेट पानी में धनिया पाउडर मिलाकर पीएं
. अगर आप यह नहीं पी पा रहे हैं तो अपनी डाइट में धनिया एड करें
. आप धनिए का सूप भी पी सकती हैं। 

8. दाल और कद्दू के बीज का करें सेवन 

अगर शरीर में मिनरल्स की कमी हो जाए तो हाइपोथॉयराडिज्म का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप दाल और कद्दू के बीजों का सेवन करें। इनमें जिंक की काफी मात्रा होती है, जिससे थायराइड कंट्रोल में रहता है।

9. मुलेठी का सेवन करें 

ऐसा कईं बार देखा जाता है कि थायराइड के मरीज जल्दी थक जाते हैं। ऐसे में मुलेठी का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसमें मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित करके थकान को उर्जा में बदल देते हैं। आप दूध में मुलेठी डाल कर पी सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static