घर को सजाने के लिए ही नहीं, चेहरे के निखार के लिए भी बेहद कारगार है ये पौधें

punjabkesari.in Friday, May 21, 2021 - 01:07 PM (IST)

आमतौर पर हम घर को सजाने और इंडोर गार्डन के लिए पौधों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके घर में मौजुद कुछ ऐसे प्लांट्स होते हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपकों बता रहे हैं आपके बालकनी गार्डन में मौजूद 3 प्लांट्स के बारे में जो आपकी ख़ूबसूरती का भी ख़्याल रखते हैं। आईए जानते हैं- 
 

1) एलो वेरा प्लांट- 

एलोवेरा (घृतकुमारी) एक औषधीय पौधा है। इसे घर में लगाने से वातावरण तो शुद्ध होता ही हैं वहीं इसे खाने से हमारा शरीर में फिट रहता हैं। वहीं इसके अलावा एलोवेरा अपने हीलिंग गुणों के कारण कॉस्मेटिक और औषधीय प्रॉडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस प्लांट से निकाला हुआ जेल ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इन्फ़्लेमेटरी गुणों से भरा होता है। यह आपकी त्वचा को राहत पहुंचाने, मॉइस्चराइज़ करने और पोषण प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है। इसके गुणों के बारे में बात करें तो एलो वेरा जेल में 75 से अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें से 20 मिनरल्स, 18 अमीनो एसिड्स और 12 विटामिन्स होते हैं।
 


ऐसे करें इस्तेमाल-

-एलो वेरा की पत्तियों को काट उसका जेल निकाल लें, फिर जेल को चेहरे और शरीर पर लगाएं इसे सूजन कम करने में मदद मिलती है, इससे  सनबर्न को ठीक किया जा सकता है, इसके अलावा मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता सकता हैं। 


-एलो वेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर आप चोट, त्वचा के दाग़-धब्बों पर लगा सकते हैं इससे जल्द राहत मिलती है। 


- बालों की ग्रोथ के लिए स्कैल्प पर एलो वेरा जेल से मसाज करें और 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, उसके बाद बालों को धो लें।
 

2) गुलाब का पौधा- 

गुलाब को फूलों का राजा कहा जाता है। गुलाब के मुग्ध रूप के अलावा औषधीय गुण भी अनगिनत हैं। आयुर्वेद में  गुलाब का इस्तेमाल कई बीमारियों के लिए इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा लोशन्स से लेकर टोनर्स तक में यह काम आता है। गुलाब का सत्व त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, इसका ऐंटी इन्फ़्लेमेटरी, ऐंटी सेप्टिक गुण बैक्टीरिया को खत्म करता है, त्वचा की रंगत को भी निखारता है और घावों को बी भरने में मदद करता है।
 

 

ऐसे करें इस्तेमाल-

-एक पैन में गुलाब की पंखुड़ियां में पर्याप्त पानी डाल मध्यम आंच पर गर्म करें, ऐसा तब तक करें, जब तक पंखुड़ियों का रंग पानी में न उतर आए, बाद में इसे ठंडा करें और इस ठंडे पानी का इस्तेमाल बतौर टोनर करें या फ़ेस पैक्स में करें।


-ठंडे गुलाब जल में कॉटन बॉल्स डुबाएं और उन्हें 10 से 15 मिनट के लिए आंखों के नीचे रखें, इससे डार्क सर्कल्स कम होते हैं।


-गुलाब जल और एलो वेरा जेल को एक समान मात्रा में मिला कर बालों के स्कैल्प में लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें। उसके आधे घंटे बाद धो लें, इससे बाल घने और लंबे होते हैं। 



3) पुदीना- 

पुदीना भी औषधियों से भरपुर प्लांट है।  इसका मुख्य आहार तो नहीं है लेकिन इसकी मौजूदगी से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। वहीं, पुदीने की पत्तियों में सैलिसैलिक एसिड होता है, जो त्वचा के पोर्स को साफ़ करने में बेहद उपयोगी हैं। इसके इस्तेमाल से मुहांसें खत्म होते हैं। इसके अलावा पुदीना विटामिन ए से भरपूर होता है, जिससे त्वचा के ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल किया जा सकता है। 


 

 

ऐसे करें इस्तेमाल-

- पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस कर दो टेबलस्पून मसले हुए केले में मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को धो लें। इससे आपको ग्लोइंग त्वचा मिलेगी।

-10 से 12 पुदीने की पत्तियों को पीस कर एक टीस्पून नींबू का रस मिलाएं, मुहांसे से प्रभावित त्वचा पर इसे लगाएं, उसके 15 से मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने पर जल्द राहत मिलेगी।

 - 10-12 पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें एक टेबलस्पून गुलाब जल और शहद मिलाकर इसका पेस्ट बनाए फिर चेहरे पर लगाए 20 मिनट के बाद फेस वाॅश कर ले। इससे आपके चेहरे की रंगत में निखार मिलेगी। 

Content Writer

Anu Malhotra