Pollution से स्किन हो गई है बेजान तो लगाएं ये 3 Face Pack

punjabkesari.in Monday, Nov 06, 2023 - 10:52 AM (IST)

बढ़ता प्रदूषण न सिर्फ हमारी सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि स्किन के pores को भी ब्लॉक कर देता है। इससे स्किन में कई तरह की समस्याएं होती हैं जैसे लालिमा, मुंहासे और डल बेजान स्किन। वैसे तो महिलाएं इस समस्याएं से छुटकारा पाने के लिए बाजार से कई तरह के मंहगे प्रोडक्ट्स लेती हैं पर कोई खास फर्क नजर नहीं आता है, क्योंकि उनमें होते हैं बहुत से केमिकल्स। आप इसके बदले में घर पर होममेड फेसपैक का इस्तेमाल नेचुरली ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में....

दूध और चंदन का फेसपैक

सामग्री

चंदन पाउडर- 2 चम्मच
दूध- 3 चम्मच
हल्दी- 1 चुटकी

दूध और चंदन का फेस पैक बनाने का तरीका

दूध और चंदन का फेसपैक बनाने के लिए दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा के रखें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन की रंगत को निखारने के साथ एक्सट्रा ऑयल को भी अब्जॉर्व करेगा।

पपीता और नींबू का फेस पैक

सामग्री

मैश किया हुआ पपीता- 3 चम्मच
नींबू का रस- 1 चम्मच

पपीता और नींबू का फेस पैक बनाने का तरीका

पपीता और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए दोनों चीजों को मिलाकर अच्छे से कटोरी में मैश कर लें। अब इस पैक तो चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लुए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। इससे चेहरे पर से हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के साथ चेहरे को ग्लो देता है।

दही और एलोवेरा का फेस पैक

सामग्री

दही- 2 चम्मच
एलोवेरा- 1 चम्मच
नींबू का रस- 1 चम्मच

फेस पैक बनाने का तरीका

दही और एलोवेरा का फेस पैक बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। 15 मिनट तक इस फेसपैक को अपने चेहरे पर लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे स्किन एक्सफोलिएट होगी और सॉफ्ट- सॉफ्ट बनेगी।

Content Editor

Charanjeet Kaur