यह गलत डाइट आपकी प्रैग्नेंसी में बन सकती है प्रॉब्लम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 07:14 PM (IST)

गर्भवती महिला का खान पान : प्रैग्नेंसी पीरियड में औरतों को अपना बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। सिर्फ इस पीरियड के दौरान नहीं, बल्कि पहले ही अगर अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखा जाए तो गर्भ धारण करने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आती। एक रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं अपनी डाइट में जंक फूड का बहुत ज्यादा सेवन करती है उन्हें गर्भधारण करने में देरी हो सकती है। 

 

महिलाओं की डाइट को लेकर शोध में यह बात सामने आई है कि पिज्जा, बर्गर, न्यूडल्स,मोमोज आदि जैसे फास्ट फूड का सेवन हफ्ते में चार बार करने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां आ जाती हैं। जो औरते महीने में एक बार फास्ट फूड खाती हैं, उनके मुकाबले उन्हें प्रैग्नेंट होने में ज्यादा समय लगता है। 

 

वहीं, जो महिलाएं हैल्दी फूड खाती हैं, वो ज्यादा समय तक फीट रहती हैं। उनकी फर्टिलिटी में सुधार होने लगता है। प्रैग्नेंसी में भी उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं आती। यही वजह है कि डॉक्टर भी गर्भधारण करने के लिए पहले से ही औरतों को पौष्टिक आहार खाने की सलाह देते है। इसके अलावा जिन खाद्य पदार्थों में जिंक और फोलिक एसिड की मात्रा प्रचुर में होती है, उन्हें प्रैग्नेंसी में कम समस्याएं होती है। जल्दी गर्भवती होना चाहती हैं तो हरी पत्तेदार सब्जिया,जूस,फ्रूट,दूध आदि का सेवन करना शुरू करें। 

 

Content Writer

Priya verma