खुद चलाती है ट्रैक्टर, मिल चुके हैं कई अवॉर्ड...मीलिए Oragnic Farming कर लाखों कमाने वाली इस महिला से

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 04:50 PM (IST)

भारत वैसे तो कृषि प्रधान देश है। यहां पर कई तरह की फसलें उगाई जाती हैं, लेकिन खेती करते हुए आपको सिर्फ पुरुष ही दिखेंगे इसकी वजह ये है कि खेती करना, हल चलाना और tractor चलाना ये सब में ज्यादा मेहनत लगती है और इसलिए ये काम पुरुष ज्यादा करते हैं। हालांकि इसी सोच को बदला है मध्यप्रदेश के बड़वानी की महिला किसान ललिता मुकाती ने। वो 10 सालों से खेती कर रही हैं और लाखों की कमाई भी कर रही हैं।

महिलाओं के लिए मिसाल बनीं ललिता

ललिता अपने मजबूत इरादों से आसपास की महिलाओं के लिए मिसाल बन गई हैं। वो 10 सालों से ऑर्गेनिक खेती कर रही हैं। हर साल इसके जरिए वो 25 लाख रुपये की कमाई भी करती हैं। ललिता पहले केमिकल वाली खेती करती थीं, हालांकि अपने आसपास लोगों को बीमार होते देख उन्होंने ऑर्गेनिक खेती का रूख किया। लगन की बदौलत उन्होंने कई अवॉर्ड भी हासिल किए हैं।

PunjabKesari

कई सारे अवॉर्ड्स शामिल कर चुकी हैं ललिता

ललिता ने सबसे पहले ज्वार, मूंगफली की खेती शुरू की। उन्होंने ये खेती सिर्फ 2 से 3 एकड़ में शुरू की। इसके बाद ललिता ने अपनी मेहनत और अनुभव के दम पर 40 एकड़ की जमीन पर आम, सीताफल, आंवला, चीकू, गेहूं, डॉलर चना और जैविका तरबूज की खेती करना शुरू कर दिया।

PunjabKesari

सरकार ने भी सराही ललिता की मेहनत

ललिता की लग्न और जुनून सरकार को भी दिखे। साल 2018 में दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र द्वार आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा साल 2019 में दिल्ली में पूसा अनुसंधान कृषि मेले में दिल्ली में इनोवेटिव फार्मर के रूप में अवॉर्ड भी मिल चुका है। इतना ही नहीं, उनके जज्बात को देखते हुए 2019 में ग्वालियर में राज माता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय की तरफ से सम्मानित किया गया था।

PunjabKesari

खेती की ट्रेनिंग लेने आते हैं लोग

ललिता ने लाजवाब खेती करने के तरीके के बारे में जानने के लिए लोग दूर- दूर से आते हैं। ललिता खुद बताती हैं कृषि संस्था से जुड़े लोगभ भी उनके सीखने के लिए आते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

static