Parents Alert ! बच्चे को चूमने से फैलता है यह वायरस, यूं रखें बचाव

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2019 - 01:33 PM (IST)

छोटे बच्चे भला किसे नहीं प्यारे लगते ! घर में अगर कोई छोटा बच्चा हो तो उसे गोद में लेकर हर कोई प्यार करना चाहता है। उनकी कोमल त्वचा और प्यारी सी मुस्कान सभी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। मगर क्या आप जानते हैं कि बच्चे को बार-बार चूमना उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए आज आपको बताते हैं बच्चे को खिलाते और प्यार करते वक्त आखिर आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बच्चे को चूमने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

कोशिश करें अपने बच्चे को अंजान व्यक्ति से दूर रखें। हर व्यक्ति की सांस में कुछ बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। बच्चे को चूमते वक्त ये बैक्टीरिया शिशु के गालों और मुंह में चले जाते हैं। जिस वजह से बच्चा बहुत जल्द बीमार पड़ जाता है। बच्चे की सेहत को ध्यान में रखते हुए अंजान लोगों से उन्हें दूर रखने में ही भलाई है।

इन बीमारियों का रहता है डर

HPV वायरस एक ऐसी बीमारी है जो बच्चों को बहुत जल्द अपना शिकार बनाती है। अगर इस वायरस से प्रभावित कोई व्यक्ति आपके शिशु को चूमता है, तो इसके वायरस शिशु के शरीर में तुरंत पहुंच जाएंगे और उसे बीमार बना देंगे। इस वजह से बच्चों के लिवर, फेफड़ें, आंख, होंठ और त्वचा को बहुत अधिक नुकसान पहुंचता है। कई बार यह वायरस बच्चे के दिमाग तक भी पहुंच जाता है। जिस वजह से यह जानलेवा भी साबित होता है।

HPV वायरस के लक्षण

-शिशु को बुखार आना
-शिशु के गले में सूजन
-होठों और मुंह के आसपास छाले
-मुंह पर छोटे-छोटे दाने
-बच्चे का चिड़चिड़ा होना
-डायरिया, आदि

कैसे बचाएं बच्चे को वायरस की चपेट में आने से...

-अपने बच्चे को हमेशा अंजान लोगों से दूर रखें।
-लंबे समय से बीमार व्यक्ति के पास बच्चे का न जाने दें।
-शिशु की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें।
-बाहर से आने के बाद बच्चे को बेबी-सेनीटाइजर से जरुर क्लीन करें।


 

Content Writer

Harpreet