अब छात्राओं को भी मिलेगी पीरियडस में छुटटी, इस यूनिवर्सिटी ने दी Menstrual Leaves को मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 12:07 PM (IST)

मेंस्ट्रुअल यानी पीरियड्स महिलाओं में होने वाली एक प्राकृतिक और जरूरी प्रक्रिया है, इस दौरान कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।  इन मुश्किल दिनों में आराम और सुविधा के लिए  पीरियड लीव की मांग की जा रही है। महिलाओं की इस समस्या पर गोर करते हुए पंजाब यूनिवर्सिटी ने   Menstrual Leave को  मंजूरी दे दी है।


 महीने में मिलेगी एक छुट्टी

यूनिवर्सिटी के एक सर्कुलर के मुताबिक, पढ़ाई के टाइम टेबल के हिसाब से महीने में छात्रा को एक दिन की पीरियड लीव दी जाएगी।. साथ ही यह भी निर्देश हैं कि एक सेमेस्टर में अधिकतम चार पीरियड्स लीव मिलेंगी और ये छुट्टियां सिर्फ टीचिंग के दिनों में ही उपलब्ध हैं।  यह नोटिफिकेशन पी.यू. प्रबंधन की ओर से चेयरपर्सन, डायरैक्टर और कोआर्डीनेटरस ऑफ डिर्पाटमेंटल इंस्टीच्यूट सेंटर एंड रूरल सेंटर को भेज दिया गया है।

एग्जाम के दिनों में नहीं मिलेगी लीव

यह लीव सैशन 2024-25 से दिया जाएगा। इस नए नियम के मुताबिक लड़कियां एक साल के सैशन यानि दो सिमैस्टर में पीरियड्स के दौरान कुल 8 लीव ले सकेंगी। इस बात पर भी जोर दिया गया है कि यह लीव उसी को मिलेंगी, जिसकी अटेंडेंस 75 फीसदी से ज्यादा होगी। यानी कि लड़कियों की अटेंडेंस पर ये सब निर्भर होगा। हालांकि एग्जाम के दिनों में ये लीव नहीं मिलेगी।  इसके अलावा प्रैक्टिकल परीक्षाओं के दौरान भी ये लीव देने का प्रावधान नहीं होगा।

कैसे अप्लाई होगी लीव 

छात्राओं को लीव लेने के लिए सैल्फ सर्टीफिकेशन देना होगा और फिर लीव लेने के बाद पांच वर्किंग दिनों में फार्म भरकर देना होगा। यह  फार्म कॉलेज के चेयरपर्सन व डायरैक्टर को दिया जाएगा।  लेकिन छात्रा को लीव लेने के पांच वर्किंग दिनों के भीतर आवेदन करना होगा और उनके से्फ-सर्टिफिकेशन के आधार पर छुट्टी दी जाएगी। PUCSC के अध्यक्ष जतिंदर सिंह का कहना है कि- हमने लड़कियों के लिए Menstrual Leaves लागू करने का अपना वादा पूरा कर दिया है। PU ने महिलाओं को सशक्त बनाने और रूढ़िवादिता को तोड़ने की दिशा में एक कदम उठाया है।a

Content Writer

vasudha