कुल्लू-मनाली की वादियों में छिपा है ये कस्बा, आपकी यात्रा को बना देगा यादगार

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 03:10 PM (IST)

गर्मी के मौसम में हर कोई अपनी फैमिली के साथ कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाता है। अगर आप भी कुछ ऐसा सोच रहे है तो आपको एक बार पहाड़ों की वादियों में बसे नग्गर कस्बे की यात्रा करनी चाहिए। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारी चीजें मिल जाएगी और मजे की बात यह है कि यह जगह इतनी छोटी है कि आप इसे पैदल भी देख सकते हैं। लेकिन अगर इस कस्बे की खूबसूरती को करीब से महसूस करना चाहते हैं तो कम से कम दो रात तो यहां पर गुजारनी चाहिए। तो चलिए जानते है इसके बारे में।


नग्गर का पुराना महल

यहां पहुंच कर आपको एक 500 साल पुराना शानदार महल देखने को मिलेगा। जहां लोगों के ठहरने का इंतजाम भी किया जाता है।

PunjabKesari

आर्ट गैलरी

 अगर आप चित्रकारी के शौकीन है तो यह जगह आपके लिए किसी पवित्र स्थल से कम नहीं है। क्योंकि यहां पहुंचकर आपको कई महान कलाकारों की बहुत सी कलाकृतियां और उनके जीवन के बारे में इस आर्ट गैलरी में जानकारी मिलती है।

PunjabKesari

गौरी शंकर मंदिर

जब आप धीरे- धीरे यात्रा करके गौरी शंकर मंदिर पहुंचे तो आपके मन को बहुत सुकून मिलेगा। बता दें कि इस मंदिर में शिव और माता पार्वती की पूरे विधि विधान से पूजा होती है। दरअसल यह मंदिर गुर्जर प्रतिहार वंश की अंतिम वास्तुशिल्प संरचना है जो बची हुई है। PunjabKesari

जाना झरना

यात्रा के दौरान पहाडों पर रोमांच करने की इच्छा है तो आप पूरा दिन बिताने के लिए आप जाना गांव जा सकते हैं। यहां पर बना खूबसूरत झरना और पहाड़ों को देखने के बाद आपको एहसास होगा जैसे आप किसी जन्नत की सैर कर रहे हैं।

PunjabKesari

कैसे पहुंचे नग्गर

नग्गर पहुंचने के लिए सबसे अच्छा रास्ता सड़क मार्ग है। दिल्ली से हिमाचल की बसों से आप पटलिकुहल जा सकते हैं। फिर वहां से टैक्सी या स्थानीय बस से पहुंच सकते हैं। दिल्ली से यहां पहुंचने में कुल 10-12 घंटे का समय लगता है। बता दें कि दिसंबर में अधिकतर लोग पहाड़ों की ओर रुख करते हैं और इस बीच बर्फबारी हो जाए तो उसका मजा ही और है। 

 

 

 

 


 

 

 

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static