कोरोना वायरस की तबाही रोकने में जुटी यह साइंटिस्ट रोज सिर्फ 2 घंटे सो रही

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 11:34 AM (IST)

दुनिया भर में आपदा बनी हुई कोरोना वायरस को रोकने के लिए न केवल डॉक्टर बल्कि साइंटिस्ट भी दिन रात एक कर रहे है। वहीं कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन या किसी तरह की दवाई बनाने के लिए स्कॉटलैंड की केट ब्रोडरिक लगातार मेहनत काफी मेहनत कर रही है। कोरोना वायरस के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन बनाने के लिए केट दिन-रात काम कर रही है, जिसके चलते वह हर रात सिर्फ 2 घंटे ही सो पा रही है। 

 

20 सालो से बना रही बीमारियों के लिए वैक्सीन

केट पहली बार किसी बीमारी के लिए वैक्सीन तैयार नहीं कर रही है बल्कि वह पिछले 20 सालों से खतरनाक बीमारियों से बचाव के लिए वैक्सीन तैयार कर रही है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के साथ कान करने वाली केट इससे पहले उन्हें इबोला, जीका जैसी बीमारियों को रोकने में सफलता हासिल कर चुकी है।

चूहे और सुअर पर टेस्ट कर रहे वैक्सीन

डॉ. केट अपने दोनों बच्चों के साथ छुट्टिया व्यतीत कर रही थी जब उन्हें चीन में फैले कोरोना वायरस के बारे में पता चला। इसके बाद जैसे ही चीनी अधिकारियों ने कोरोना वायरस का जेनेटिक कोड जारी किया उसके 3 घंटे के भीतर ही उन्होंने वैक्सीन तैयार कर लिया लेकिन फिलहाल यह चूहे और सुअर पर टेस्ट किया जा रहा है। डिजाइन करने के अगल दिन ही उन्होंने उसे फैक्ट्री भेज दिया था। इसके लिए उन्हें बिल गेट्स समर्थित एक संस्था से फंड मिला है।


भारत के केरल में घोषित हुई आपदा 

वहीं चीन के साथ भारत के केरल में कोरोना वायरस के तीसरे मामले की पुष्टि हो चुकी है। जिसका इलाज कासरगोड के कंजनागढ़ जिले के अस्पताल में हो रहा है। बता दें कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से दिसंबर में हुआ था। वहीं अब चीन के इस वायरस ने महामारी का रुप ले लिया है। चीन में अब तक 425 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 हजार से ज्यादा केस की पुष्टि हुई है


 

Content Writer

khushboo aggarwal