शीशे की तरह चमकती है भारत की यह नदी, वोटिंग के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 12:30 PM (IST)

प्राकृतिक खूबसूरती देख कर मन भी पूरी तरह से खिल जाता है। हरियाली,पेड़-पौधे,पहाड़, नदियां, जंगल या फिर झरने ही क्यों न हो, इसकी खूबसूरती को देखकर  अलग सी खुशी होती है। गर्मी की छुट्टियों में आप भी घूमने का मन बना रहे हैं और कोई ऐसी जगह ढूंढ रहे है, जिसमें पूरी तरह के कुदरती नजारा देखने को मिले तो आपको बता दें कि भारत में एक ऐसी नदी है, जिसका पानी शीशे की तरह साफ है। 
इस नदी का नाम है उम्नगोट (umngot river)


भारत-बांग्लादेश सीमा के पास पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के एक छोटे कस्बे दावकी के बीच यह नदी बहती है। यह इलाका मेघालय  की राजधानी शिलांग से मात्र 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह भारत और बांग्लादेश के बीच एक व्यस्त व्यापार मार्ग की तरह काम करता है। इस रास्ते से हर दिन सैकड़ों ट्रक होकर गुजरते हैं।  


दावकी में उम्नगोट नदी की खास बात यह है कि इसका पानी पूरी तरह से पारदर्शी है। जो देखने में कांच की तरह प्रतीत होता है और यह नदी मछुआरों के लिए मछली पकड़ने की प्रमुख जगह है। इसके अलावा बोटिंग करने के लिए भी लोग दूर-दूर से जहां आते हैं। यहां पर कूड़े का नामों निशान तक भी देखने को नहीं मिलता। बोटिंग के समय ऐसा लगता है कि जैसे आप कांच पर तैर रहे हो। यहां पर सफाई की सख्ती से पालना की जाती है। 

 

Punjab Kesari