घर में खुशहाली लेकर आएगा ये पौधा, सही दिशाने में लगाने से होगा फायदा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 03:42 PM (IST)

हर कोई घर को अलग-अलग तरीके से सजाता है। कुछ लोग डेकोर आइटम्स के साथ अपना आशियाना डेकोरेट करते हैं तो कुछ पेड़-पौधों के साथ। पेड़-पौधों को घर में लगाने से सुंदरता तो बढ़ती ही है साथ में वास्तु मान्यताओं के अनुसार, कुछ पौधे घर में खुशहाली भी लेकर आते हैं। उन्हीं में से एक है गुड़हल का पौधा।  गुड़हल का पौधा घर में लगाने से बरकत आती है और धन के भी विशेष योग बनते हैं। इसके फूल रंग और गुलाबी रंग के होते हैं। परंतु इस पौधे को घर में लगाने के कुछ नियम बताए गए हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

पूर्व दिशा 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, घर में कोई भी चीज लगाने से पहले दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। गुड़हल का पौधा घर की पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इस दिशा में रखने से आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होगी।

आर्थिक परेशानी होगी दूर 

यह पौधा लगाने से कुंडली में सूर्य की स्थिति तो मजबूत होगी ही साथ में किसी भी तरह की आर्थिक समस्याएं भी दूर होगी। 

नेगेटिव एनर्जी दूर 

यह पौधा घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार भी बढ़ाता है। पूजा-पाठ के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला यह पूजा बहुत ही शुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी की पूजा में इस फूल का मुख्य रुप से इस्तेमाल किया जाता है।मां लक्ष्मी को यह फूल अर्पित करने से धन-धान्य प्राप्त होता है। 

मंगल दोष भी होता है ठीक 

इसके अलावा यदि किसी की कुंडली में मंगल दोष है या मंगल ग्रह कमजोर है तो घर में गुड़हल का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। इससे जातक का मंगल दोष दूर होता है। 

करियर में मिलेगी तरक्की 

गुड़हल का पौधा लगाने से करियर संंबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। मान्यताओं को अनुसार, जातकों को सुबह सूर्य को जल देना चाहिए। जल में गुड़हल का फूल सूर्य देव को अर्पित करना चाहिए। इससे करियर संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। 

Content Writer

palak