यह नन्ही बच्ची है दुनिया की ''सबसे खूबसूरत'' ममी,  लोगों को देखकर झपकाती हैं पलकें !

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 05:47 PM (IST)

आपने The Mummy Returns  तो देखी होगी, या किसी और फिल्म में सफेद पट्टियों में लिपटी एक डेडबॉडी जरूर देखी होगी। लेकिन ममी सिर्फ टीवी में नहीं बल्कि असल में भी होती हैं। आज हम आपकाे ऐसी बच्ची की बारे में बताने जा रहे हैं जो 102 साल से कब्र में लेटी हुई है। बड़ी बात यह है कि वह कई बार आंखें भी खोल देती है।


कोई भी ऐसा मनुष्य या जानवर, जिसका शरीर मरने के बाद लंबे वक्त तक बचा रहता है, उसको ममी कहते हैं। इटली के नॉदर्न सिसीली के Capuchin Catacombs of Palermo में एक दो साल की बच्ची की ममी के चर्चे दूर - दूर तक हैं। इसे दुनिया की सबसे खूबसूरत ममी भी कहा जाता है। 


इस बच्ची का नाम रोसालिया बताया जा रहा है, उसकी ममी को टूरिस्ट्स के डिस्प्ले के लिए लगाया गया है। कहा जाता है कि ये ममी कभी- कभी आंखें खोलकर पलकें झपकाती है।  बच्ची की ममी को देखकर ऐसा लगता है जैसे वह सो रही है, उसको देखने दूर- दूर से लोग आते हैं। पलक झपकाने की थियोरी को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि  ममी के ऊपर की लाइटिंग ऐसे की गई है कि देखने में ऐसा लगता है कि उसकी आंखें खुली हैं। 


बताया जा रहा है कि रोसालिया की मौत न्यूमोनिया से हुई थी। अपने जन्मदिन से मात्र एक हफ्ते पहले ही मौत का शिकार हुई इस बच्ची के घरवालों ने ममी को सुरक्षित कर दिया था। अब उसे डिस्प्ले पर लगाया गया है। उसकी बॉडी को शीशे के कॉफिन में रखा गया है. हर साल उसे देखने के लिए हज़ारों पर्यटक आते हैं। बता दें कि रोसालिया की बॉडी जिस जगह रखी गई है, वहां करीब आठ हजार ममी और मौजूद हैं


 

Content Writer

vasudha