त्वचा को डिटॉक्स करेगा यह जूस, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Monday, Dec 23, 2019 - 06:07 PM (IST)

बिजी लाइफस्टाइल और बदलते खान-पान के तरीेके जहां हमारी सेहत पर बुरा असर डालते हैं, वहीं इन सब चीजों का प्रभाव व्यक्ति के सौंदर्य पर भी पड़ता है। पुराने जमाने की महिलाएं बिना महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किये बिना ही सुंदर दिखती थी, वजह घर का अच्छा खाना और प्रदूषण रहित वातावरण। प्रदूषण से बच पाना जहां मुश्किल काम है मगर यदि हम चाहें तो अपने खान-पान के तरीके से अपनी स्किन और सेहत का ध्यान रख सकते हैं। आज हम बात आपको एक ऐसा जूस बताएंगे जिसके सेवन से आपकी स्किन नेचुरल ग्लो करेगी।

जूस बनाने के लिए जरुरी सामग्री

-गाजर -2 
-संतरा - 1
-चुकंदर - 1
-टमाटर - 1
-नींबू का रस - 1 चम्मच
-तुलसी - 4-5 पत्तियां
-शहद -1 चम्मच
-काला नमक - 1 टीस्पून

 

जूस बनाने का तरीका

यह एक नार्मल जूस है। इसे बनाना बेहद आसान काम है। गाजर, चुकंदर और टमाटर को छीलकर अच्छे से धो लें। उसके बाद ब्लेंडर में तीनों चीजों को काट लें, ऊपर से नींबू का रस, तुलसी की पत्तियां और शहद डालकर ब्लेंड कर लें। आप चाहें तो इसमें आधा कप पानी भी डाल सकतें हैं। जूस जब अच्छे से तैयार हो जाए तो गिलास में निकालकर काला नमक डालकर इसे ताजा ही पिएं।

गाजर

गाजर में मौजूद विटामिन-C आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आपकी बॉडी में मौजूद टॉक्सिंस को रिमूव करने में मदद करता है। आपकी बॉडी जितनी टॉक्सिंस फ्री होगी, न केवल आपका चेहरा बल्कि आपके पूरे शरीर की त्वचा उतनी ही शाइन करेगी।

गाजर की तरह संतरा, चुकंदर और टमाटर भी आपकी स्किन को नेचरुली ग्लोइंग और शाइनी बनाने में मदद करते हैं। इन सभी चीजों में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ स्किन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में आपकी मदद करता है।

शहद के इस्तेमाल से जूस को नेचुरल मीठास मिलेगी। कभी भी घर में जूस बनाते वक्त इसमें चीनी का इस्तेमाल न करें। इससे सेहत को नुकसान पहुंचता है। हमेशा शहद ही यूज करें या फिर कोशिश करें आपको ताजी सब्जियां मिलें, ताकि उनकी नेचुरल मीठास के साथ आपको कुछ और मीठा ऐड न करना पड़े।

 

इस जूस के रोजान सेवन से आपकी स्किन नेचुरली इतनी शाइन करेगी कि आपको किसी भी महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरुर महसूस नहीं होगी। 

Content Writer

Harpreet