Hairfall का कारण गलत तरीके से शैंपू करना, यहां जानें कैसे धोएं बाल

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 03:32 PM (IST)

बालों को मजबूत, शाइनी व सिल्की बनाने के लिए लोग महंगे से महंगा शैंपू यूज करते हैं लेकिन इसके बावजूद बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप सही तरीके से शैम्पू नहीं करते। जब तक बाल धोने का तरीका सही नहीं होगा, तब तक उनको नुकसान पहुंचता रहेगा। इसलिए आपको शैंपू करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं क्या है बालों में शैंपू करने का सही तरीका।

पहले बालों को सुलझाएं

अधिकतर लड़कियां ऐसी गलती करती है कि बालों को बिना सुलझाएं ही शैंपू कर लेती हैं जोकि गलत है। इससे धोने के बाद बाल फ्रिजी नजर आते हैं। इसलिए बेहतर है कि शैंपू करने से पहले बालों को कंघी की मदद से अच्छे से सुलझा लें, इससे आपके बाल धोने के बाद भी सीधे व सुलझे रहेंगे। 

PunjabKesari

सही शैंपू का चुनाव

बालों के हिसाब से सही शैम्पू का चुनाव करें। इसके लिए आप एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकती हैं। कुछ लड़कियां शैम्पू और कंडीशनर का कोम्बो खरीद लेती हैं, जोकि गलत है। शैम्पू और कंडीशनर हमेशा अलग-अलग लें।

सही मात्रा में लें शैंपू 

आप एक बार शैंपू करने के लिए कम से कम 1/2 चम्मच जितना शैंपू लें और उसे पानी में मिक्स करके बालों में लगाएं। इससे बाल भी निखर जाएंगे और वह रफ भी नहीं होंगे।

बालों को साफ पानी से धो लें

शैंपू करने से पहले बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धोएं। ध्यान रखें कि पानी ना तो बिल्कुल ठंडा हो ना ही ज्यादा गर्म। हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोकर शैंपू करें। इससे स्कैल्प पर जमी धूल-मिट्टी अच्छे से निकल जाती है। 

बालों को पीछे करके लगाएं शैंपू

अधिकतर लड़कियां बालों को आगे की तरफ गिराकर शैंपू करती हैं, जोकि गलत तरीका है। बालों को हमेशा पीछे के तरफ गिराकर शैंपू करें। इससे बाल उलझने का डर नहीं रहेगा और बाल भी अच्छी तरह से धोएं जाएंगे। शैंपू को सबसे पहले स्कैलप पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। पहले सिर पर मालिश करें और फिर इसे पूरे बालों तक फैलाएं।

PunjabKesari

फिर बाल धोएं

शैंपू को बालों व स्कैल्प पर लगाने के बाद धो लें। बाल धोते समय बार-बार उंगुलियां की मदद से बालों को नीचे की तरफ स्ट्रोक करें यानी अपनी उंगुलियों को नीचे की तरफ चलाएं क्योंकि इससे बालों में मौजूद सारा शैंपू अच्छे से निकल जाएगा और उनके टूटने का डर भी नहीं रहेगा। 

कंडीशनर लगाएं

बालों से शैम्पू निकालने के बाद कंडीशनर अप्लाई करें। इस बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर सिर पर लगाने की बजाए सिर्फ बालों पर ही लगे। कंडीशनर लगाने के 5-10 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धो लें।

सही तरीके से सुखाएं बाल

पहले तो बालों से पानी को निकलने दें और बाद में तौलिए से इन्हें धीरे-धीरे पोछें। अगर आप जल्दी या गलत तरीके से बाल पोछेंगे तो इससे बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। ध्यान रखें कि बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें क्योंकि इससे बाल डैमेज हो सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static