ये है दुनिया का सबसे अमीर गांव, यहां हर नागरिक के पास है 15 लाख से ज्यादा की संपत्ति

punjabkesari.in Thursday, Feb 29, 2024 - 05:45 PM (IST)

जब भी हम गांव शब्द सुनते हैं तो सबसे पहले हमारी आंखों के सामने ऐसा मंजर आता है जहां पर कोई शहरी सुविधा नहीं होती। मिट्टी के घर होते हैं और दूर- दूर तक बस हरे- भरे खेत। लेकिन अगर हम आपको ऐसे गांव के बारे में बताएं जो देश का ही नहीं दुनिया का सबसे अमीर गांव है तो? दरअसल, ये गांव गुजरात का मधापार है।  इस गांव में 17 बैंक हैं, जिसमें गांव वालों के 5000 करोड़ रुपये जमा है। इस गांव में सिर्फ 92000 ही है तो उस हिसाब से हर नागारिक के पास 15 लाख से ज्यादा रूपए हैं। यहां रहने वाले लोग अपने खेतों की देखरेख खुद से ही करते हैं। कोई भी बाहर जाकर शहर में बसने के चक्कर में नहीं है।

कैसे ये गांव बना इतना अमीर?

दरअसल, यहां रहे लोगों ने कभी अपने गांव की चिंता करना नहीं छोड़ा।  यहां से लोग बाहर तो गए, लेकिन हमेशा गांव में पकड़ बनाकर रखी। मधापार गांव के लोग विदेश से पैसा कमा कर गांव में जमा करते हैं। दरअसल, यहां के लोगों के परिवारों से कोई न कोई विदेश में जाकर बसा है जिनमें से अधिकतर अमेरिका, ब्रिटेन, अफ्रीका, खाड़ी देशों का हिस्सा बने हैं। हालांकि, गांव के लोग बाहर चले गए, लेकिन उन्होंने अपने गांव की चिंता नहीं छोड़ी और परिवार और गांव को समृद्ध बनाने के लिए पैसों का इंतज़ाम शुरू कर दिया। बाहर गए लोग यहां पैसे भेजते हैं और यहां के विकास की जिम्मेदारी भी उठाते हैं।

गांव में है हर सुविधा

इस गांव में शहर की तरह ही हर सुविधा मौजूद है। यहां पर डैम, कॉलेज, स्कूल, अस्पताल, बैंक सब कुछ है, जो इससे भारत के दूसरे गांवों से बेहतर और ज्यादा अमीर बनाता है।

गांव की है बेवसाइट

इस गांव की अपनी वेबसाइट भी है जो https://madhapar.uk/ नाम से है। इस वेबसाइट में आप गांव से जुड़ी सारी डिटेल्स भी जान सकते हैं और साथ ही साथ यहां मौजूद बहुत सारे टूरिस्ट अट्रैक्शन की जानकारी भी ले सकते हैं। 

Content Editor

Charanjeet Kaur