कुछ ऐसे दिखते हैं अलग-अलग राज्यों के दूल्हा-दुल्हन,  जानिए क्यों हो रहा इन तस्वीरों पर विवाद

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 01:58 PM (IST)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा बनाई गई कुछ तस्वीरें इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं। शादी के जोड़े में सजे पुरुष- महिला की ये तस्वीरें देखने में जितनी आकर्षित लग रही है उतना ही महत्वपूर्ण है इसे शेयर करने का मकसद। 


दरअसल ट्विटर यूजर @baghardh द्वारा शेयर किए गए इस पोस्ट में विभिन्न संस्कृतियों के जोड़ों को दिखाया गया है। पंजाबी, गुजराती से लेकर हिमाचली और राजस्थानी तक, एआई द्वारा कल्पना की गई जोड़ों को दिखाने वाली तस्वीरों ने  जहां लोगों को हैरान किया है वहीं कुछ सवाल भी खड़े किए हैं। 


इस पोस्ट के जरिए बताने की कोशिश की गई है कि अलग-अलग भारतीय राज्यों के शादी के जोड़े 'स्टीरियोटाइपिक' के रूप में कैसे दिखेंगे। इसे लेकर लोगों की अलग- अलग प्रतिक्रिया देखने को मिली। कुछ का कहना है कि ये बहुत सुंदर है वहीं इस सोच को गलत बताया जा रहा है। 


ज्यादातर लोग बंगाली जोड़े  प्रतिनिधित्व से नाखुश थे, जिन्हें एक बड़ी मछली के साथ पोज देते दिखाया गया है।  एक यूजर ने लिखा- ''हर दूसरी संस्कृति को नॉर्मल तरीके से दिखाया गया है, लेकिन बंगाली जोड़े को जानकर ऐसा बनाया है। 


एक यूजर ने लिखा- कोई बंगाली ऐसा नहीं करता...कृपया इस एआई कला पर प्रतिबंध लगाएं और बंगाली शादियों में मुंह से मुंह की रस्में नहीं होती हैं। वहीं एक ने लिखा-  ये बताओ की ये बड़ी मछली कहाँ से मिल सकती है ?मैं अपनी शादी के लिए भी ऑर्डर देना चाहता हूं। 


इन तस्वीरों में गुजराती जोड़े को प्लस साइज का दिखाने का भी विरोध किया जा रहा है। एक यूजर ने लिखा- गुजरातियों के लिए यह नफरत क्यों, हमेशा की तरह? इसके साथ यह भी सवाल उठाए जा रहे हैं कि बिहारी और यूपी के जोड़े काले और पिछड़े क्यों हैं? 

 

Content Writer

vasudha