घर की लुक बदल देगा फ्लोरल फर्नीचर का यह आइडिया

punjabkesari.in Wednesday, Mar 28, 2018 - 05:38 PM (IST)

एक मकान तभी घर बनता हैं जब हम उसे अपने हाथों से सजाते हैं। होम डैकोरेशन में फर्नीचर सबसे अहम रोल अदा करता है। अगर फर्नीचर ना हो तो घर खाली-खाली सा दिखाई देता है। फर्नीचर में अब सिर्फ सोफा सेट, बैड या डाइनिंग टेबल ही नहीं आता बल्कि अलमारी, सैटी, किचन व अन्य जगहों पर कपबोर्ड का काम आदि भी ट्रैंड में छा गए है जो घर को कंप्लीट लुक देते हैं। वुडन इंटीरियर को काफी पसंद किया जा रहा है।


लड़की का फर्नीचर दिखने में जितना रॉयल लगता हैं, इसे उतनी ही केयर की जरूरत भी पड़ती हैं। हल्की लड़की से बना फर्नीचर जल्दी खराब हो जाता है। एक समय के बाद  फर्नीचर को पॉलिश की जरूरत होती हैं ताकि इसे दोबारा न्यू लुक दी जा सके। रॉयल व एंटिक टच देने के लिए लोग फर्नीचर को गोल़्डन, डार्क ब्राऊन, ब्लैक आदि पेंट व पॉलिश करवाते हैं। इसके अलावा इन दिनों फ्लोरल लुक फर्नीचर भी खूब पसंद किया जा रहा है। फ्लोरल फर्नीचर घर को भरी और खिली लुक देता है। कलरफुल प्रिंट मन को पॉजीटिव एनर्जी भी प्रदान करते हैं। 


खुद कैसे दें पुराने फर्नीचर को फ्लोरल टच 
अगर आपके घर में पुराना फर्नीचर पड़ा है जिसे आप वेस्ट समझते हैं तो इसे दोबारा से रेनोवेट करें। मार्कीट से आपको कई तरह के फ्लोरल वॉलपेपर मिल जाएंगे। बस इसे फेवीकोल या ग्लू की मदद से टिपकाएं। 

वॉलपेपर के अलावा आपके पास फर्नीचर को न्यू लुक देने का अच्छा ऑप्शन हैं चॉक पेंट। पहले पुराने फर्नीचर को बेस कोट करें, फिर उस पर फ्लोरल हैंड पैटिंग बना लें। इस बात का ध्यान रखें कि ऑल ऑवर पेंट करने के बाद उसे अच्छे से सुखा लें, बाद में ही इस पर फ्लोरल आर्ट पैंटिंग करें।

 

 

 

 

- वंदना डालिया

Punjab Kesari