7,500 वर्ग मीटर तक फैला है सिंगापुर के होटल में बना यह हैंगिग गार्डन

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 12:07 PM (IST)

दुनियाभर में एक से बढ़कर एक होटल है। हर होटल अपनी खूबसूरत और बनावट के साथ-साथ टेस्टी खाने के लिए मशहूर होते हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि अपने हैंगिग गार्डन के कारण दुनियाभर में फेमस हो रहा है। सिंगापुर के इस होटल में बने हैंगिग गार्डन को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आ रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या है इस होटल और गार्डन की खासियत।


 

सिंगापुर के 'Parkroyal Hotel' में बना यह हैंगिग गार्डन किसी अजूबे से कम नहीं है। इस गार्डन में लगे पौधे न सिर्फ वायु प्रदूषकों को फिल्टर करते हैं बल्कि यह होटल को ठंडा रखने में भी मदद करते हैं। इसलिए इस होटल में पंखे और एसी का कम से कम इस्तेमाल होता है। होटल के बाहरी हिस्सा में बना यह हैंगिग गार्डन होटल की खूबसूरती में चार-चांद लगाता है।

होटल की हर मंजिल के बाहरी हिस्से में बना यह गार्डन करीब 7,500 वर्ग मीटर तक फैला है। इतना ही नहीं, इस गार्डन में एक आर्टिफिशियल वॉटरफॉल भी बना हुआ है। यह होटल अपनी खूबसूरती और खासियत के कारण सिंगापुर का 'सेंटर ऑफ अट्रैक्शन' बन गया है। रात के समय इस होटल की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

इस बिल्डिंग को खास तौर पर पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाया, जिसमें दो बड़ी बिल्डिंग्स को शामिल किया गया। बिल्डिंग के हर फ्लोर पर काफी बड़ी बॉलकनी बनाई गई, जिसके बाहर 300 मीटर लंबा हैंगिग गार्डन बनाया गया है। इस बिल्डिंग को ऊर्जा बचाने के लिए 'Solar Pioneer' का अवॉर्ड भी दिया जा चुका है।

इस बिल्डिंग की जड़ों मे भी हवा और सोलर एनर्जी मौजूद है, जो बिल्डिंग को बिजली की सुविधा मुहैया करवाती है। खास बात है कि इन बिल्डिंगों में बारिश के पानी को बचाकर उन्हें इस्तेमाल करने योग्य बनाया जाता है। बिल्डिंग में लगे हजारों पौधे गर्मियों में रोशनी को फिल्टर कर देते है और सर्दियों को इसे अंदर आने देते है। यह धूल के महीन कणों को सोख लेते है और उमस से बचाव करते है। लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को प्रकोप में यह बिल्डिंग काफी फेमस है।

सिर्फ बाहर से ही नहीं, यह होटल अंदर से भी बेहद खूबसूरत है। अंदर से होटल किसी महल से कम नहीं। होटल के पूल एरिया को भी गार्डन से सजाया गया है। इसके अलावा इसके इंटीरियर को खास बनाने के लिए बड़े-बड़े बर्डकेज का इस्तेमाल किया गया है। रात के समय इस होटल की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

Content Writer

Anjali Rajput