बर्फ से बना है स्वीडन का यह शानदार Hotel, तापमान जमा देता है कुल्फी

punjabkesari.in Sunday, Jan 07, 2018 - 05:19 PM (IST)

सर्दियों में स्नोफॉल का मजा लेने के लिए लोग कई हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बनाते हैं। सर्दियों में बहुत सी जगहें बर्फ पड़ने के कारण ठंडी हो जाती है लेकिन आज हम आपको पूरा साल कुल्फी जमा देने वाली एक जगहें के बारे में बताने जा रहें है। स्वीडन के लैपलैंड में बना यह होटल हर समय ठंडा रहता है। दरअसल यह होटल बर्फ का बना है, जिसके कारण यहां पर हर समय ठंड होती है। इस होटल में ठहरने के लिए पर्यटक गर्मी ही नहीं बल्कि सर्दी के मौसम में भी आते है। आइए जानते है इस होटल के बारे में कुछ और बातें।

किसी हॉलीवुड फिल्म के सेट की तरह दिखने वाला यह होटल देखने में तो बहुत खूबसूरत है लेकिन इस अंदर ठंहरना हर किसी के बस की बात नहीं। बर्फ से बने इस होटल के अंदर की हर चीज को बर्फ से ही बनाया गया है। यहां बिल्डिंग स्ट्रक्चर से लेकर बेड तक की हर छोटी-बड़ी चीज बर्फ की बनी हुई है। इस बर्फीले होटल में रात गुजारने के लिए पर्यटर देश-विदेश से आते है।

इस होटल के अंदर का तापमान -5 से -8 डिग्री सेल्सियस तक होता है। इसके बेडरूम के बेड पर सिर्फ स्लीप मैट बिछी हुई होती है। इसके अलावा इस होटल के हर कमरे को अलग-अलग तरह से डिजाइन किया गया है। इस होटल का इंटीरियर भी शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है। इस होटल को मशहूर टूरिस्ट स्पॉट्स के हिसाब से बनाया गया है, जिसे गेस्ट्स अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं।

इसमें पार्टी के लिए आईस सेरेमनी हॉल और बच्चों की पसंद से स्पेशल क्रिएटिव जोन बनाया गया है। इस होटल को बनाने के लिए लगभग 30000 क्यूबिक मीटर बर्फ का इस्तेमाल किया गया है। यहां ठहरने के लिए गेस्ट 10 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए प्रति व्यक्ति तक खर्च हो जाते है।

इस होटल के अंदर का ही नहीं बल्कि बाहर का नजारा भी बेहद खूबसूरत होता है। इस होटल के बाहर नीले आसामान पर बिखरी हरी रोशनी पर्यटकों का ध्यान अपनी और आकर्षित करती हैं। अपनी इन्हीं खूबियों के कारण ये होटल लोगों को बेहद पसंद आ रहा है।

Punjab Kesari