पैरों और हाथों की खूबसूरती बढ़ाएगा यह घर में बना देसी नुस्खा!

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 10:43 AM (IST)

चेहरे की केयर तो लड़कियां अच्छी तरह करती हैं लेकिन हाथ-पैर व गर्दन पर ध्यान नहीं देती। इससे वहां टैनिंग और डैड स्किन जम जाती है, जिससे वो काले लगने लगते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसा पैक लेकर आए हैं, जिससे आप ना सिर्फ हाथों-पैरों का कालापन दूर कर सकते हैं बल्कि यह पैक उन्हें सॉफ्ट भी बनाएगा।

चलिए जानते हैं घर पर हाथों-पैरों की खूबसूरत बढ़ाने वाला नैचुरल पैक बनाने का तरीका...

सामग्री:

बेसन -  1 चम्मच
चीनी - 1 चम्मच
नींबू का रस - 1/2 चम्मच
ग्लिसरीन - 1 चम्मच

बनाने का तरीका:

सबसे पहले चीनी को दरदरा पीस लें। अब बाउल में बेसन, चीनी, नींबू का रस और ग्लिसरीन को अच्छी तरह मिक्स करें। ध्यान रखें कि पैक में बेसन की गांठें ना बने इसलिए इसे अच्छी तरह से फेंट लें।

इस्तेमाल करने का तरीका

इस पैक का इस्तेमाल नहाने से आधा घंटे पहले लगाएं। सबसे पहले हाथों-पैरों को साबुन या फेसवॉश से अच्छी तरह धोएं। अब इस पैक से हाथों-पैरों की 4-5 मिनट मसाज करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में स्नान कर लें। नहाने के बाद आप किसी भी माइश्चराइजर का क्रीम का यूज कर सकते हैं लेकिन साबुन या फेसवॉश ना लगाएं।

कितनी बार यूज करें?

आप इस पैक का यूज हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे रोजाना भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे दिन में किसी भी टाइम कर सकते हैं, बस पैक लगाने के बाद साबुन ना लगाएं। यही नहीं, आप इस पैक को कोहनी व गर्दन का कालापन दूर करने के लिए भी यूज कर सकते हैं।

फायदे

इस पैक को लगाने से टैनिंग और डेड स्किन निकल जाती है, जिससे हाथों-पैरों का कालापन दूर होता है। यही नहीं, इससे हाथ-पैर मुलायम भी होते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput