घर पर बनी ये ड्रिंक महीने में घटाएगी 5 किलो वजन वो भी बिना साइड इफेक्ट!

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 03:39 PM (IST)

बढ़ी हुई तोंद ना सिर्फ पर्सनैलिटी बिगाड़ती है बल्कि यह कई बीमारियों का न्यौता भी देती है। कई घंटों एक ही सीट पर बैठना, गलत डाइट, पानी ना पीना, फिजिकल एक्टीविटी की कमी के कारण लोगों में बैली फैट की समस्या आम देखने को मिलती है। हालांकि लोग तोंद घटाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं लेकिन इसे कम करना इतना आसान नहीं होता।

परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ऐसी जादुई ऑर्गेनिक हॉट ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शरीर के हर हिस्से की चर्बी को पिघलाने में मदद करेगी। इससे ना सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि यह आपको बीमारियों से भी बचाएगी, वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट्स के।

दिनभर पानी पीना है सबसे जरूरी

बढ़ी हुई तोंद को नियंत्रित रखने का सबसे अच्छा फॉर्मूला है ढेर सारा पानी पीना। एक्सपर्ट के मुताबिक, दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे ना सिर्फ फैट बर्न करने में मदद मिलती है बल्कि यह बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करता है इसलिए जरूरी है कि आप भरपूर पानी जरूर पीएं। इसके अलावा आप सूप, जूस और नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं वजन घटाने के लिए 3 खास ड्रिंक्स...

सौंफ का पानी

वजन घटाने के लिए सौंफ का पानी भी बेस्ट आइडिया है। रोजाना सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से महीनेभर में ही बढ़ी हुई चर्बी कम हो जाएगी। इसका पानी बनाने के लिए सौंफ को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इसे छानकर पी लें और सौंफ को अच्छी तरह चबाकर खा लें।

कैमोमाइल चाय

औषधीय गुणों से भरपूर कैमोमाइल एक ऐसा हर्ब है जो तेजी से वजन घटाने में काफी मददगार है। इसके लिए आप 1 गिलास गर्म पानी में कैमोमाइल उबालें और सोने से आधे घंटे पहले पीएं। इससे नींद भी अच्छी आएगी और वजन भी कम होगा।

आयुर्वेदिक चाय

आयुर्वेदिक चाय जैसे ग्रीन टी, ब्लैक टी, दालचीनी व अदरक की चाय का सेवन ना सिर्फ बैली फैट घटाता है बल्कि इससे आप सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचे रहते हैं।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस नेचुरल तरीके से पेट की चर्बी को कम करता है। रोजाना सुबह 1 गिलास एलोवेरा जूस पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है। वहीं इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। यही नहीं, औषधीए गुणों से भरपूर एलोवेरा जूस का सेवन आपकी बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

जीरे का पानी

एक गिलास ताजा पानी को में एक टीस्पून जीरा डालकर 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे छानकर गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं। जरूरी लगे तो इसमें थोड़ा-सा शहद मिला लें। रोजाना इसका सेवन करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

मेथी वॉटर

आप अगर मोटापा घटाना चाहते हैं तो मेथी के दाने का पानी पी सकते हैं। मेथी से शरीर में गर्मी पैदा होती है और फैट बर्न होता है। मेथी का पानी बनाने के लिए रातभर के इसके दानों को पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानें और शहद मिलाकर पीएं।

Content Writer

Anjali Rajput