गर्मियों के लिए यह फल है ज्याादा बेहतर, जानें इनके न्यूइट्रिशियन वेल्यूल और फायदे

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 04:36 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में हाइड्रेड रहने के लिए तरबूज और खरबूज दोनों ही बेहतरीन फलों के विकल्प हैं। ये गर्मी में राहत का काम करते हैं। आइए गर्मी के मौसम के इन दो फलों की तुलना करें और पता करें कि गर्मी की तपन से बचाने के लिए और हेल्‍दी रखने के लिए दोनों में सबसे अच्छा विकल्प कौन सा हैं।
 

खरबूजे के पोषण

PunjabKesari

मूल्य और स्वास्थ्य लाभ खरबूजा में 90% पानी की मात्रा होती हैं। इसमें आहार फाइबर भी होते हैं। खरबूज में कम कैलोरी और वसा की मात्रा होती है जो इसे वजन घटाने का एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती हैं। इसमें ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी उच्च मात्रा में होते हैं। ये सभी नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योगदान करते हैं। खरबूजा विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

तरबूज के पोषण

PunjabKesari

संबंधी प्रोफाइल और स्वास्थ्य लाभ तरबूज आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं, जो शरीर के कामकाज में महत्वपूर्ण हैं। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता हैं। तरबूज पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए और सी होता है। ये दोनों पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे लाइकोपीन, कैरोटेनॉयड्स और कुकुर्बिटासिन की अच्छी मात्रा शरीर में मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव क्षति और तनाव से शरीर को रोकने में मदद करती हैं। तरबूज में पाए जाने वाले कुकुर्बिटासिन ई और लाइकोपीन का कैंसर विरोधी प्रभाव होता है। तरबूज में पाए जाने वाले कई अन्य स्वास्थ्य लाभार्थी यौगिक हृदय के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News

static